जब भक्त के लिए स्वयं झुके श्रीनाथ

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 05:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वैसे तो वृंदावन में सारे मंदिर ठाकुर जी को समर्पित हैं और उनसे जुड़ी बहुत सारी कथाएं भी प्रचलित हैं। आज हम बात करेंगे श्री नाथ जी के बारे में। श्रीनाथ जी का मंदिर पुरे विश्वभर में अपनी एक अलग छवि रखता है। हर साल लाखों-करोड़ो लोग श्रीनाथ जी के दर्शन के लिए नाथद्वारा आते हैं। श्रीनाथ जी को लेकर एक कथा काफी प्रचलित है या यूं कहे कि एक अनोखी परंपरा है कि जब वहां कोई भक्त मंदिर के विग्रह के लिए माला लेकर जाता है तो वहां के पुजारी उस माला को विग्रह से स्पर्श कराकर उसी भक्त के गले में पहना देते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की पौराणिक कथा के बारे में- 
PunjabKesari, kundli tv
किंवदंतियों के अनुसार ये बात अकबर के समय की है कि एक बार एक वैष्णव भक्त प्रतिदिन श्रीनाथ जी के लिए माला लेकर जाता था। एक दिन अकबर का सेनापति भी ठीक उसी समय माला लेने माली के पास पहुंचे तो वहां देखा कि उस समय केवल एक ही माला बची थी। वैष्णव भक्त और अकबर के सेनापति दोनों ही माला खरीदने के लिए अड़ गए। इस धर्मसंकट से मुक्ति पाने के लिए माली ने कहा कि जो भी अधिक दाम देगा उसी को मैं यह माला दूंगा। दोनों ओर से माला के लिए बोली लगनी शुरु हो गई।
PunjabKesari, kundli tv, srinath image
जब माला की बोली अधिक दाम पर पहुंची तो अकबर के सेनापति ने बोली बंद कर दी। लेकिन अंतिम बोली की कीमत बहुत ज्यादा थी जोकि उस वैष्णव भक्त के लिए देना असंभव था। लेकिन फिर भी उस ब्राह्मण के पास जो कुछ भी था, अपना धन और घर बेचकर उसे जो पैसे मिला उसने उस माला को खरीद लिया।
PunjabKesari, kundli tv, srinath image
माला को लेकर वह श्रीनाथ जी के मंदिर पहुंचा और जैसे ही उसने वह माला श्रीनाथ जी की गले में डाली वैसे ही भगवान की गर्दन झुक गई। श्रीनाथ जी को झुके देख उनके सेवा में लगे पुजारी भयभीत हो गए। ऐसा कहा जाता है कि वहां श्रीनाथ जी खुद प्रकट हुए थे और पुजारी को सारी बात बताई था ताकि उस उस भक्त की सहायता हो सके। जब पुजारियों ने उस भक्त का घर सहित सब व्यवस्थाएं कर दी तब जाकर श्रीनाथ जी सीधे हुए। तब से आज तक ब्रज में यह परंपरा है कि भक्त की माला श्रीविग्रह को स्पर्श कराकर उसे ही पहना दी जाती है। 
अचानक घर में बच्चा लगाने लगे झाड़ू तो होगा ऐसा (VIDEO)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News