महाशिवरात्रि 2020: Love Life के साथ-साथ, जॉब लाइफ में भी आ रही हैं दिक्कतें तो...

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 05:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि आए दिन हम आपको हिंदू धर्म से जुड़े त्यौहार से संबंधित जानकारी देते रहते हैं। आज भी हम आपके लिए कुछ ऐसा ही लाएं हैं। जी हां, आप सही समझ रहे हैं। महाशिवरात्रि का पर्व नज़दीक है। ठीक 1 दिन बाद शिव शंभू को समर्पित महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। जिसकी धूम दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देती है। अब हो भी क्यों न आख़िर भोलेनाथ के भक्त किसी एक देश में नहीं है बल्कि विश्वभर में है। इस दिन से जुड़ी दो किंवदंतियां हैं, जिसमें एक के अनुसार इस दिन धरती पर शिवलिंग का प्राक्ट्य हुआ था तो अन्य के अनुसार इस खास व पावन दिन शिव जी व माता पार्वती विवाह के बंधन बंधे थे। जिसका सीधा-सीधा मतलब ये हुआ कि अगर इस दिन कोई शिव-पार्वती माता की पूजा की जाती है तो वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती है। 
PunjabKesari, Mahashivratri, Mahashivratri 2020, Lord Shiva, Shiv ji, Bholenath, महाशिवरात्रि 2020, महाशिवरात्रि, Jyotish Gyan, Jyotish Vidya, Jyotish, Astrology, Astrology in hindi, Vastu Shastra, Vastu Dosh
बहुत कम लोग जानते होंगे कि इस दिन पूजा-अर्चना करने से न केवल वैवाहिक जीवन से संबंधित लाभ प्राप्त होते हैं बल्कि नौकरी व व्यवसाय में पैदा हो रही समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। जी हां, चलिए हम आपको बताते हैं ज्योतिष शास्त्र में महाशिवरात्रि से जुड़े ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

तो चलिए अधिक देर न करते हुए आपको बताते हैं ऐसे उपाय जिन्हें करने से नौकरी और विवाह से संबंधित समस्याओं का आसानी से समाधान होगा। बता दें इन उपायों को विशेष तौर पर महाशिवरात्रि के किया जाना चाहिए। 

शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाकर अक्षत अर्पित करें। इस दौरान जो भी शनिवार पढ़े उस दौरान पीपल के पत्ते को गंगाजल में साफ़ करके थाली में रखें और 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करके इन अभिमंत्रित पत्तों को शिवलिंग पर चढ़ा दें। 
PunjabKesari, Mahashivratri, Mahashivratri 2020, Lord Shiva, Shiv ji, Bholenath, महाशिवरात्रि 2020, महाशिवरात्रि, Jyotish Gyan, Jyotish Vidya, Jyotish, Astrology, Astrology in hindi, Vastu Shastra, Vastu Dosh
मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन बेल वृक्ष के पास देसी घी के पास दीपक जलाने से अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इससे से नौकरी संबंधित सभी समस्याएं धीरे-धीरे हो हल हो जाती हैं। 

महाशिवरात्रि के पावन व शुभ दिन किसी भी शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग का गाय के दूध से रुद्राभिषेक करें तथा शिव-पार्वती विवाह का पाठ करें। घर में भगवान शिव के नाम से अखंड दीपक जलाएं। 108 बिल्व पत्र पर राम-राम लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से शीघ्र विवाह होने के योग बनते हैं। कहा जता इन उपायों को वास्तु की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जाता है। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News