क्या आपके साथ हुआ है कभी ऐसा तो जानें शुभ है अशुभ!

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 06:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शुभ व अशुभ। ये ऐसे शब्द हैं, जिनका मानव के जीवन में अधिक महत्व है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जो हमें शुभ या अशुभ होने के संकेत देती हैं। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जिनकेे बारे में आप लोग आमतौर पर महसूस करते हैं। जैसे अचानक से कहीं जाते या किसी महत्वपूर्ण कार्य को करते समय छींक मार देना। काफ़ी लोगों का मानना है कि छींक का आना अशुभ होता है। जिस कारण अक्सर हम इसके बाद अपने काम को रोक देते हैं, कुछ देर रूक कर और फिर काम शुरू करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है ज्योतिष में छींक को शकुन और अपशकुन दोनों रूपों में देखा जाता है। इसके अलावा भी ज्योतिष शास्त्र में ऐसे और भी कई ऐसे संकेतों के बारे में भी बताया गया है जो पहले ही होने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं के बारे में हमें सतर्क कर देते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जिनसे हम होने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं का अंदाजा लगा सकते हैं-
PunjabKesari,Jyotish Vidya, Jyotish Gyan, Astrology In Hindi, ज्योतिषशास्त्र, Shubh or ashubh signs , Astrology, Prediction, Jyotish shastra

ज्योतिष के अनुसार छींक का आना अशुभ और कई बार शुभ भी माना जाताहै। अगर आप बाज़ार में खरीददारी करते हुए आपको या आसपास किसी को छींक आए तो ये शुभ माना जाता है। वहीं अगर घर से निकलते हुए या किसी शुभ कार्य शुरू करने से पहले छींक आना अशुभ माना गया हैं। ऐसा होने पर आप थोड़ी देर रूक जाएं और थोड़ी सी चीनी खाकर फिर काम शुरू करें और घर से निकलें। 

घर से निकलते वक्त कई बार हमें गाय के रंभाने की आवाज़ सुनाई पड़ती है ज्योतिष के अनुसार इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे शुभ फल मिलता है। वहीं शाम को घर लौटते समय अगर हमें गाय के रंभाने की आवाज सुनाई दें तो ये अपशकुन माना जाता है।

ज्योतिष के अनुसार किसी शुभ कार्य से बाहर जाते समय किसी सुहागिन स्त्री या गाय का दिखना कार्य में सफलता मिलने का प्रतीक है। वहीं अगर किसी ज़रूरी काम से बाहर जाते समय बिल्ली रास्ता काट जाए तो इससे काम पूरा न होने की अंशका रहती है। 
PunjabKesari, Jyotish Vidya, Jyotish Gyan, Astrology In Hindi, ज्योतिषशास्त्र, Shubh or ashubh signs , Astrology, Prediction, Jyotish shastra
सवप्न ज्योतिष के अनुसार नींद में दिखाई देने वाले हर एक सपनेका खास संकेत होता है। अगर आप सपने में खुद का ऑपरेशन होते हुए या दूसरे लोगों कोखुश देखते हैं ऐसे सपने शुभ माने जाते हैं। वहीं सपने में अनाज का दिखना, कागज़ों का लेन-देन करना या कुंआ दिखना अपशकुन माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी हमारी आंख फड़फड़ाती है ये हमें शुभ या अशुभ होने का संकेत देती है। शास्त्रों के अनुसार दाईं आंख का फड़कना पुरूषों के लिए शुभ माना जाता है वहीं दूसरी तरफ महिलाओं के लिए इस आंख का फड़ फड़ाना अशुभ होता है। ज्योतिष में महिलाओं की बाहिनी आंख का फड़कना अच्छा माना जाता है और अगर पुरूषों की बाहिनी आंख फड़के तो ये कुछ बुरा होने का संकेत देती हैं। 
PunjabKesari, Eyes
अगर दिनभर में आपकी मुलाकात किसी इंसान से होती है जिसके कानों में बाल हो तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ होता है। आकाश में तारे टूटते दिखाई देना अशुभ माना गया है ऐसे में स्वास्थ्य खराब होने का डर रहता है और आर्थिक तंगी आतीहै। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News