शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनि देव के इन मंदिरों के करें दर्शन

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 02:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shani Dev Mandir: हिंदू धर्म में शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने का विधान है। कहते हैं इनकी पूजा करने से शनि ग्रह से जुड़ी हर समस्या ठीक हो जाती है और साथ में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करने से शनिदेव की कुदृष्टि से भी छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं इसी के साथ बता दें कि भारत में शनि देव को समर्पित कुछ खास मंदिर भी हैं, जिनके दर्शन करने से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कौन से हैं शनि देव के वो खास मंदिर। 

Shani Shingnapur Temple शनि शिंगणापुर मंदिर, शिंगणापुर गांव 
शनि देव का यह मंदिर अहमदनगर जिले में शिरडी से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मंदिर के अलावा इस गांव की खासियत यह है कि पूरे गांव में किसी भी घर में दरवाजे नहीं हैं और इसके बावजूद गांव में चोरी भी नहीं होती। मान्यताओं के अनुसार शनि देव स्वंय अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। इस वजह से लोग अपने घरों में ताला नहीं लगाते हैं। इसके अलावा जिस किसी ने भी यहां चोरी करने की कोशिश की है उसे शनि देव के प्रकोप का सामना करना पड़ा है। 

PunjabKesari Shani Dev Mandir

Shani Dham Chhatarpur शनि धाम छतरपुर, चतरपुर
शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए दिल्ली का यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। इस मंदिर में कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से यहां भगवान के सामने अपनी इच्छा रखता है, वो हमेशा इसे पूर्ण करते हैं। 

PunjabKesari Shani Dev Mandir

Thirunalru Temple तिरुनल्लरु मंदिर, तंजावुर 
यह मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर जिले में स्थित है। यह मंदिर दो नदियों के बीच है। इस वजह से इसे तिरुनल्लरु कहा जाता है। इसके अलावा इस मंदिर की खास बात यह है कि जब भी शनि देव एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, उस दिन इस मंदिर में खासतौर पर पूजा-अर्चना करने का विधान है। ऐसी पूजा बहुत ही कम मंदिरों में देखने को मिलती है। 

PunjabKesari Shani Dev Mandir


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News