Sawan Month 2021: भगवान शिव की पूजा में कुछ विशेष बातों का रखें ध्यान

2021-07-23T08:06:57.367

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 

2021 Sawan Somwar: सावन सोमवार के दिन व्रत रखने वाले सुबह प्रातःकाल स्नानादि करके भगवान शिव को याद करते हुए व्रत का संकल्प लें। उसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति स्थापित कर उनकी पूजा अर्चना करें। उसके बाद उन्हें बेलपत्र, फूल, धतूरा आदि चढ़ाकर उनके समक्ष धूप, दीप और अगरवत्ती जलाएं। ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। माता पार्वती जी को सोलह श्रृंगार की चीजें चढ़ाएं।

PunjabKesari Sawan Month
Sawan somwar ke achuk upay: श्रावण के पावन माह में भगवान शिव की पूजा में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। जैसे शिव पूजा में केतकी के फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि केतकी के फूल चढ़ाने से भगवान शिवजी नाराज होते हैं। इसके अलावा, तुलसी को कभी भी भगवान शिवजी को अर्पित नहीं किया जाता है। साथ ही शिवलिंग पर कभी भी नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए। भगवान शिवजी को हमेशा कांस्य और पीतल के बर्तन से जल चढ़ाना चाहिए।

PunjabKesari Sawan Month
Sawan Ke Totke: सावन में शिवजी का पार्थिव पूजन, शिव सहस्त्रनाम का पाठ, रुद्राभिषेक, जलाभिषेक बिल्वपत्र चढ़ाने से इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। भगवान शिव को बिल्वपत्र अतिप्रिय होता है। सावन में 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। समस्त कामनाओं की पूर्ति के साथ घर में नकारात्मक उर्जा दूर होती है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Sawan Month


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News