सकट चौथ व्रत 2020: इस विधि से करें पूजन और पाएं भगवान गणेश से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

2020-01-13T09:32:18.503

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को माघी चौथ, सकंट चौथ या तिलकुटा चौथ व्रत आता है, जोकि इस साल आज यानि 13 जनवरी को मनाया जा रहा है। गणेश जी की कृपा पाने के लिए वैसे तो इस व्रत को कोई भी कर सकता है, लेकिन अधिकांश सुहागन स्त्रियां ही इस व्रत को परिवार की सुख- शांति के लिए करती हैं। पंचांग के मुताबिक प्रत्येक मास में दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि को भी इनका पूजन व व्रत किया जाता है। बता दें कि इस चतुर्थी में चन्द्रमा के दर्शन करने से गणेश जी के दर्शन का पुण्य फल मिलता है। आगे जानए इस व्रत की पूजा विधि के बारे में-
सकट चौथ 2020: इस व्रत कथा को पढ़ने से ही मिलेगा पुण्य
पूजा विधि
इस तिथि में गणेश जी की पूजा भालचंद्र नाम से भी की जाती है। इस दिन उपवास का संकल्प लेकर व्रत रखने वाला इंसान प्रातः से चंद्रोदय काल तक नियमपूर्वक रहे।
Follow us on Twitter
PunjabKesari
सांयकाल लकड़ी के पाटे पर लाल कपडा बिछाकर मिट्टी के गणेश एवं चौथ माता की तस्वीर स्थापित करें। रोली, मोली, अक्षत, फल, फूल आदि श्रद्धा पूर्वक अर्पित करें। 

गणेशजी एवं चौथ माता को प्रसन्न करने के लिए तिल और गुड़ से बने हुए तिलकुटे का नैवेद्य अर्पण करें।

तांबे के लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें लाल चन्दन, कुश, पुष्प, अक्षत आदि डालकर चन्द्रमा को यह बोलते हुए अर्घ्य दें-'गगन रुपी समुद्र के माणिक्य चन्द्रमा ! दक्ष कन्या रोहिणी के प्रियतम !गणेश के प्रतिविम्ब ! आप मेरा दिया हुआ यह अर्घ्य स्वीकार कीजिए'। 
PunjabKesari
चन्द्रमा को यह दिव्य तथा पापनाशक अर्घ्य देकर गणेश जी कथा का श्रवण या वाचन करें।  
Follow us on Instagram
 


Lata

Related News