सबरीमाला मंदिर: भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, 21 जुलाई तक खुले मंदिर के कपाट

2021-07-17T12:01:51.45

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोरोना महामारी के तीसरी लहर के डर के चलते लगातार लगभग सभी धार्मिक यात्राएं रद्द की जा रही है, जिसे श्रद्धालु निराशा के शिकार हो रहे हैं। परंतु हाल ही में एक ऐसी खबर आई है, जो काफी राहत भरी है। जी हां, खबर है केरल के प्रसिद्ध मंदिर सबरीमाला की। आज से यानि 17 जुलाई से 21 जुलाई तक मंदिर के कपाट श्रद्घालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। खबरों के अनुसार इस पांच दिनों में लगभग हर दिन 5000 श्रद्धालु भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर के प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, जिसके तहत ही वे मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। 

मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं केे लिए कोरोना वैक्सीन को दोनों डोज का सर्टफिकेट पेश करना होगा या दर्शन से 48 पहले घंट तक की कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। तभी वे भगवान अयप्पा के दर्शन कर पाएंगे। बता दें देश में कोरोना की दूसरी लहर के फैलने के बाद सबरीमाला पहली बार आज खोला गया है। जिस कारण श्रद्धालुओं में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। 

प्रशासन का कहना-
मंदिर प्रशासन का कहना है कि भले ही देश में कोरोना की दूसरी लहर चाहे पहले से थम गई हो, लेकिन तीसरी लहर के फैलने का भय अभी भी बना हुआ है। इसलिए लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। महामारी को देखते हुए श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने के लिए कड़े नियमों का पालन करना होगा। गौरतलब है कि सबरीमाला मंदिर ऐसे वक्त में खोला गया है जब कई राज्यों ने कांवड़ यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है।

उत्तराखंड से लेकर राजस्थान और ओडिशा तक में कांवड़ यात्रा को बैन कर दिया गया है। कोरोना के खतरे के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। विशेषज्ञों द्वारा लगातार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी जा रही हैं। आईसीएमआर (ICMR) के टॉप वैज्ञानिक का कहना है कि अगस्त में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। जिसके परिणाम स्वरूप देश में हर दिन एक लाख केस आ सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News