Kundli Tv- यहां सबसे अनोखे रूप में विराजमान हैं पवनपुत्र हनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 01:39 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
भारत देश में बहुत से प्राचीन मंदिर विख्यात हैं। आज आपको हनुमान जी के एक एेसे मंदिर की बात करेंगे जहां बजरंगबली अनोखे रुप में विराजमान हैं और जिन्हें लेकर काफी मान्यताएं प्रचलित हैं। उनके हाथ में गुर्ज की जगह तलवार पकड़ी है। कहा जाता हैं कि उस समय के राजा महाराजा लोग युद्ध से पहले उनका आशीर्वाद लेने के लिए आते थे। आज के टाइम में भी दूर-दूर से लोग उनके दर्शनों के लिए जाते हैं ताकि उनकी सभी मुश्किलों का हल हो सके।

PunjabKesari

यह मंदिर इंदौर में रणजीत हनुमान मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। यहां सालभर लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। मंदिर की खास बात यह है कि भगवान ने अपने हाथों में ढाल और तलवार लिए भक्तों को दर्शन देते हैं और उनके चरणों में अहिरावण की प्रतिमा है। एेसा प्रतित होता है कि प्रभु खुद युद्ध करने के लिए जा रहे हों। 

पौराणिक कथा
एक बार दो राजाओं के बीच युद्ध हुआ और उस लड़ाई में एक राजा जंग हारने की कागार पर था। उसकी सारी सेना मारी जा चूकी थी। अब उसने सोचा कि वह अकेला युद्ध में क्या करे तो इसी वजह से वह वहां से भाग गया और भागता हुआ भर्तहरी गुफा में पहुंचा। उस गुफा में एक साधु अपने ध्यान में लीन बैठे थे। जब वह ध्यान से मुक्त हुए तब उन्होंने राजा से पूछा कि वह कौन हैं और वे कहां से आया। तब राजा ने सब वृतांत उन्हें सुनाया। महात्मा जी ने उसे रोटी के टुकड़े दिए और कहा कि जब तक ये खत्म नहीं होते तब तक तुम पीछे नहीं मुड़ना और जहां ये खत्म हो जाएं वहां एक मंदिर मिलेगा वहीं तुम्हारी मुश्किलों का हल भी होगा।

PunjabKesari

राजा ने वैसा ही किया और जहां टुकड़े समाप्त हुए वहीं पर हनुमान जी का मंदिर था। वह भगवान को प्रणाम करने के लिए अंदर गया और जैसे ही वह वहां से निकला तो भारी सेना उसका पीछा करने लगी। लेकिन इस बार भागने की बजाय वह युद्ध लड़ा और उसने जीत भी हासिल की। तब से इस मंदिर में लोग अपनी मुसीबतों का हल ढूढ़ने  आते हैं और उन्हें इस मंदिर में हर मुश्किलों से छुटकारा भी मिलता है।

PunjabKesari

लोक मान्यता है कि हनुमानजी के सामने कोई सच्चे मन से ध्यान लगाकर कुछ मांगे तो भगवान उसे जरुर पूरा करते हैं।

घर में यहां रखें बजरंगबली की तस्वीर, बन जाएगी आपकी तकदीर... (देखें VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News