Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को अर्पित करें ये चीज, तमाम बाधाओं से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 07:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman Jayanti: जल्द ही हनुमान जयंती का पावन पर्व आने वाला है। इस दिन पवन पुत्र हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है और 23 अप्रैल को हनुमान जयंती का व्रत रखा जाएगा।  हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी के बाल स्वरूप की पूजा का विधान है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा करने से जीवन की बाधाओं से मुक्ति मिलती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि हनुमान जयंती के दिन कौन से उपाय करने से जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है-

PunjabKesari Hanuman Jayanti

Garland of betel leaves पान के पत्तों की माला
कोई भी शुभ कार्यों के लिए पान के पत्तों बेहद ही खास होते हैं। कोई भी पूजा-पाठ करने के लिए इनका उपयोग किया जाता है। जीवन में खुशियों के आगमन के लिए पान के पत्ते की माला बनाकर उसमें राम-राम लिखकर बजरंगबली को चढ़ा दें। सारी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए ये बहुत ही आसान उपाय है। 

Garland of leaves figures आंकड़े के पत्तों की माला
भगवान शिव को ये पत्ते बेहद ही प्रिय होते हैं। हनुमान जी को अगर इसकी माला चढ़ाई जाए तो बहुत जल्दी जीवन में खुशियां मिलती हैं। जीवन में चल रही परेशानी से मुक्ति पाने के लिए आंकड़े के पत्तों के ऊपर राम-राम लिखकर बजरंगबली को चढ़ा दें। ऐसा करने से हनुमान जी अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाते हैं। 

PunjabKesari Hanuman Jayanti

Garland of basil leaves तुलसी के पत्तों की माला 
भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी का पत्ता हनुमान जी को बेहद ही प्रिय है। अगर आप इन्हें  तुलसी के पत्ते और मंजरी से बनी माला भगवान को अर्पित करते हैं तो भक्तों पर सदैव कृपा बरसती है। खास कृपा प्राप्त करने के लिए इस उपाय को करना न भूलें। 

Garland of peepal leaves पीपल के पत्तों की माला
रुके हुए कार्यों को पूर्ण करने के लिए पीपल के पत्तों की माला राम जे के भक्त हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से जीवन के तमाम कष्टों से निजात मिलता है। हनुमान जयंती के अलावा आप शनिवार और और मंगलवार के दिन इस उपाय को कर सकते हैं।

PunjabKesari Hanuman Jayanti


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News