Raksha Bandhan 2022: 12 अगस्त को पंचक लग जाने से रक्षा बंधन रहेगा निषिद्ध

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 03:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha bandhan shubh muhurat 2022: कल बृहस्पतिवार 11 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा। वर्तमान समय में बाजारों में खरीददारी की रंगत है लेकिन ज्योतिषियों में इस बात को लेकर मतभेद है कि रक्षा बंधन के दिन राखी कब बांधी जाए ? हिंदू पंचांग के अनुसार 11 अगस्त को सुबह से ही भद्रा लग जायेगी। इस दौरान भाई की कलाई पर राखी बांधना शुभ नहीं होता। कुछ ज्योतिषी भद्रा में शुभ कार्य को निषिद्ध मानते हैं, जबकि अनेक नामी ज्योतिषियों का कहना है, इस बार भद्रा का वास पाताल लोक में है इसलिए रक्षा बंधन पर इसका कोई असर नहीं रहेगा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

Raksha bandhan muhurat 2022 date: जाने-माने ज्योतिषी पंडित गिर्राज शरण शर्मा ने पंजाब केसरी से ग्वालियर के संवाददाता अंकुर जैन को बताया, रक्षा बंधन मनाने का श्रेष्ठ समय 11 अगस्त को ही है। इस दिन सुबह 6.25 से श्रवण नक्षत्र शरू हो जाएगा और 8 बजे से पूर्णिमा लग जायेगी। राखी बांधना श्रवण नक्षत्र में पूर्णिमा को ही श्रेष्ठ माना जाता है इसलिए सभी लोगों को आराम से पूरे दिन रक्षा बंधन मनाना चाहिए। इसमें कोई दिक्कत या अवरोध नहीं है।

Rakhi bandhne ka shubh muhurat 2022: उनका कहना है कि भद्रा को लेकर कुछ ज्योतिषियों ने लोगों को भ्रमित कर दिया है। जबकि ज्योतिष शास्त्र कहता है कि मेष, मकर, वृष, कर्क स्वर्गे। इसका मतलब है कि जब इन पर चन्द्रमा गोचर में होता है तो उस समय भद्रा स्वर्ग में होती है। यह भद्रा प्रत्येक शुभ कार्य में मान्य है, इसका कोई दोषपूर्ण फल नहीं होता। 11 अगस्त को सुबह 6.30 बजे से रात 10.30 बजे तक निश्चिन्त होकर राखी बंधवाएं, इसमें कहीं कोई दोष नहीं है लेकिन 12 अगस्त को पंचक लग जाने से रक्षाबंधन निषिद्ध है। 

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News