Raksha Bandhan 2021: भाई के माथे पर तिलक लगाने के होते हैं चमत्कारिक फायदे

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 08:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में प्रत्येक प्रकार के मांगलिक कार्य व पर्व त्योहार अजमेर ललाट पर तिलक लगाने की परंपरा है यह परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है। बताया जाता है पर लगने वाले इस तिलक को रूप में चंदन, कुमकुम, मिट्टी हल्दी, भस्म आदि जैसे कई पदार्थ शामिल होते हैं। आज राखी का पर्व है, इस पर्व के दौरान भी भाई की कलाई पर राखी बांधने के साथ-साथ ललाट पर तिलक लगाने की परंपरा है। यह तो लगभग सब जानते होंगे लेकिन माथे पर लगाने के क्या फायदे होते हैं इससे आज भी बहुत से लोग अनजाने तो चलिए जानते हैं कि माथे पर प्लेट लगाने से आपके भाई को कौन-कौन से लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

रानी शास्त्र के अनुसार मस्तक पर तिलक जहां लगाया जाता है वह आत्मा अर्थात हम समय स्थित होते हैं। यह हमारे आत्मसम्मान का प्रतीक भी माना जाता है। माथे पर जहां दोनों भौंहो के बीच तिलक लगाया जाता है उसे अग्नि चक्र कहा जाता है। कहा जाता है यही से ही पूरे शरीर में शक्ति का संचार होता है। तथा यहां तिलक करने से ऊर्जा का संचार होता है।

मस्तक पर दोनों भौंहो के बीच नासिका के ऊपर प्रारंभिक स्थल पर तिलक लगाने वाले स्थल को चिंतन-मनन का भी स्थान भी माना जाता है। यहां तिलक लगाने से व्यक्ति की समरण शक्ति, निर्णय लेने की क्षमता, बौद्धिकता, साहस और बल बढ़ता है।

ललाट पर नियमित रूप से तिलक लगाने से मस्तिष्क शांत रहता है और सुकून का अनुभव प्राप्त होता है। साथ ही साथ व्यक्ति को कई बीमारियों को रोगों से मुक्ति मिलती है।

शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना बेहद शुभ और प्रभावशाली माना गया है। यही कारण है कि रक्षाबंधन के दिन कुमकुम से पहले किया जाता है बता दें इस दिन चावल का प्रयोग भी किया जाता है। इसके अलावा अनेक शास्त्रों में कहा गया है कि तिलक विजय प्राप्त कर सम्मान श्रेष्ठा और वर्चस्व का प्रतीक होता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News