नीलकंठ महादेव मंदिर के इस कुंड का पानी कभी नहीं होता खत्म

punjabkesari.in Saturday, Mar 13, 2021 - 03:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देश भर में शिव जी के कई मंदिर हैं, इन्हीं में से एक है अजमेर के पुष्कर में स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर के बारे में। बताया जाता है इस मंदिर में एक ऐसा कुंड है जिसका पानी कभी खत्म नहीं होता। बता दें बीते गुरुवार यानि महाशिवरात्रि पर यहां भक्तों की काफी भीड़ दिखाई दी थी। इसके अलावा महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर प्रत्येक वर्ष तीन दिन का मेला लगाया जाता है।  मंदिर से जुड़ी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्राचीन काल में यहां पांडवों ने निवास किया था। आइए जानते हैं इस प्राचीन मंदिर से संबंधित जानकारी-

बता दें नीलकंठ महादेव मंदिर अजमेर जिले के पुष्कर कस्बे में मौजूद है, जो अजमेर से लगभग 10 किमी दूर है। हर साल शिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु अपनी मइस नोकामनाएं पूरी करने की कामना से यहां आते हैं। इस मंदिर के महंत गंगा गिरी हैं, जो कि महानिर्वाणी जूना अखाड़े के महंत भी हैं। इनका कहना है कि पुष्कर के नीलकंठ महादेव मंदिर की मान्यता भक्तों में अधिक है। 

यहां स्थापित कुंड का पानी नहीं होता समाप्त
नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में एक ऐसा कुंड मौजूद है जहां पर निरंतर जल प्रवाह है। साथ ही इसका पानी कभी खत्म नहीं होता। इसके अलावा मंदिर परिसर पर अन्नपूर्णा माता का मंदिर और भीमा माता का मंदिर भी मौजूद है। मंदिर में आए श्रद्धालुओं का कहना है कि मंदिर में आकर विशेष मंत्रों का उच्चारण करने से हर तरही की मनोकामना पूरी होती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News