Mata Vaishno Devi: नववर्ष पर 42,010 श्रद्धालुओं ने श्री वैष्णो देवी भवन की ओर किया प्रस्थान

punjabkesari.in Monday, Jan 01, 2024 - 07:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): नववर्ष पर मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी उछाल देखने को मिला। सुबह से ही भक्तों की कतारें कटड़ा मुख्य बस स्टैंड यात्रा पंजीकरण कक्ष पर आर.एफ.आई.डी. यात्रा कार्ड हासिल करने के लिए देखने को मिलीं। वैष्णो देवी भवन से मिली जानकारी के अनुसार यात्रा में वृद्धि के चलते श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को अनाऊंसमैंट के माध्यम से दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे आर.एफ.आई.डी. लेकर ही यात्रा शुरू करें और भवन पर नमन करने के बाद जल्द आधार शिविर कटड़ा की ओर वापस प्रस्थान करें।

पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों की बात करें तो रविवार शाम 8 बजे तक 42,010 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी. हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। इस तरह वर्ष 2023 के दौरान 95.22 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन किया।

इससे पहले की बात करें तो 30 दिसम्बर तक 94.80 लाख श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है।
नववर्ष की पूर्व संध्या पर जिला उपायुक्त रियासी विशेष पाल महाजन ने आधिकारिक टीम के साथ कटड़ा के विभिन्न स्थलों का दौरा किया और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर मौके पर ही जरूरी दिशा-निर्देश दिए। महाजन ने कटड़ा में यातायात व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने वाहन चालकों को कहा कि वे पार्किंग स्थल पर ही अपने वाहन पार्क करें। इस दौरान ए.एस.पी. कटड़ा विपिन चंद्रन, एस.डी.एम. कटड़ा दीपक दुबे, थाना प्रभारी कटड़ा निशांत गुप्ता सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

विशेष पाल महाजन ने कहा कि आने वाले दिनों में जिला प्रशासन नगर पालिका के सौजन्य से रियल टाइम पार्किंग (क्यू.आर. कोड के साथ) सुविधा भी शुरू करने जा रहा है जिसके माध्यम से श्रद्धालु नगर पालिका की वैबसाइट पर ही कटड़ा में पार्किंग स्थल के बारे में जानकारी हासिल करते हुए अपने वाहनों के लिए पार्किंग स्थल  का चयन करके पार्क कर सकेंगे।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News