Masik Durga Ashtami: मां दुर्गा की मूर्ति से जुड़ी कुछ बातों का रखें ध्यान, घर में सदैव रहेगा खुशहाली का वास

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 09:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik Durga Ashtami vastu tips: हिंदू धर्म में हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन दुर्गा अष्टमी का पर्व मनाते हैं और इस रोज जगत जननी जगदंबा की पूजा की जाती है। कोई भी हवन, यज्ञ और पूजा माता के आशीर्वाद के बिना अधूरा है। मां भवानी को खुश करने के लिए उनके भक्त उपवास करके विधि-विधान से पूजा करते हैं। कुछ लोग घर पर ही मूर्ति स्थापना करके उनकी पूजा करना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए हैं। जिन्हे फॉलो करने से बहुत ही जल्दी मां की कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से नियम हैं, जिन्हें मां की मूर्ति स्थापित करते समय ध्यान में रखना चाहिए-

PunjabKesari Masik Durga Ashtami

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Place the idol of Maa Durga in this direction इस दिशा में रखें मां दुर्गा की मूर्ति:
वास्तु में कुछ ऐसे नियम बताए हैं जिन्हें उपयोग करके हम जल्द ही अपनी पूजा का पूर्ण फल पा सकते हैं। मां की मूर्ति को उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण की तरफ स्थापित करना चाहिए। ऐसा करने से शारीरिक और मानसिक शांति मिलती है।

कई बार प्रॉपर जगह को फॉलो करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके घर ईशान कोण में जगह नहीं है तो उत्तर या फिर पश्चिम दिशा की तरफ भी मां की मूर्ति को रखा जा सकता है।

PunjabKesari Masik Durga Ashtami

Do not keep the idol of Maa Jagdamba in this direction इस दिशा में न रखें मां जगदंबा की मूर्ति: वास्तु नियमों के अनुसार मां की मूर्ति को दक्षिण दिशा की ओर रखना शुभ नहीं है। दक्षिण दिशा यमराज की दिशा कहलाती है। सबसे ज्यादा इस जगह पर ही नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। अगर गलती से भी आप इस जगह मूर्ति रख लेते हैं तो घर की सुख-शांति खराब हो जाती है।

PunjabKesari Masik Durga Ashtami
Keep this in mind while buying idol मूर्ति खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान: मूर्ति लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि प्रतिमा तीन इंच से बड़ी न हो और उसका रंग पीला, हरा या फिर गुलाबी हो। मां की प्रतिमा शांत मुद्रा वाली हो या फिर आशीर्वाद दे रही हों।

जगत जननी की घर में ऐसी प्रतिमा रखें, जिसमें वो शेर पर सवार न हों। शेर पर सवार का मतलब होता है कि माता राक्षसों का नाश करने जा रही हैं।

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उनकी तस्वीर में सभी हथियार नीचे की ओर झुके हुए हों।

अगर शेर की मूर्ति का मुंह खुला हुआ है तो उसमें मिश्री या फिर चीनी का दाना रख दें।

Do this work before placing the idol मूर्ति रखने से पहले करें ये काम: जिस जगह पर मूर्ति रख रहे हो उस स्थान पर सिंदूर और अक्षत डाल दें। उसके बाद ही प्रतिमा को स्थापित करें।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News