Market Astrology: अपनी वृषभ राशि में आए शुक्र, बाजार में जारी रहेगी अस्थिरता

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 10:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: पिछले सप्ताह अमरीका और यूरोप के बैंकों द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि किए जाने के बाद से बाजार की धरना नेगेटिव है और दुनिया भर के बाज़ारों में भारी गिरावट देखी जा रही है। अमरीका में एस एन्ड पी 500 इंडेक्स बीयर टेरेटरी में कारोबार कर रहा है और भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। हालांकि भारत में इस सप्ताह खुदरा महंगाई के आंकड़ों में गिरावट आई है और एडवांस टैक्स के आंकड़े भी आर्थिकता की मजबूती की तरफ इशारा कर रहे हैं लेकिन बाजार सेंटीमेंट पर चलता है और सेंटीमेंट ही इस समय नेगेटिव है। हालांकि इस बीच एस्ट्रो साइकल को देखें तो यहां भी स्थिति में जुलाई में ही सुधर नजर आता है और हम पिछले सपताह भी कह चुके हैं कि वह सुधार भी अस्थाई होगा और बाजार में मोटे तौर पर धारणा नेगेटिव ही है।  इस सप्ताह एस्ट्रो साईकल में शुक्र ही राशि परिवर्तन कर रहे हैं और वह भी शुक्रवार को बाजार बंद होने से पहले शनिवार को ही गोचर कर जाएंगे। इसके अलावा प्लैनेट्स की पोजीशन कमोबेश एक जैसी रहेगी लिहाजा फिलहाल कोई भी पोजीशन बनाने से पहले सावधानी से काम लेना चाहिए। हालांकि इस बीच अच्छे शेयरों में गिरावट के दौर में खरीद जरूर की जा सकती है क्योंकि अब यहां से रिस्क रिवार्ड रेशो निवेशकों के पक्ष में ही जाएगी।

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है। 13 जून को चन्द्रमा के शनि के अनुराधा नक्षत्र में होने पर बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिती थी और इस दिन बाजार  में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और अंत में सेंसेक्स गिरावट के साथ बंद हुआ। 14 जून को चन्द्रमा के बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में होने के कारण हमारी गणना फाइनान्स से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन क्रेस्ट वेंचर, रॉयल इण्डिया, सुगाल एंड दमानी , स्वस्तिक इन्वेस्ट, सेटिन क्रेडिट, उज्जीवन फाइनांस जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ कारोबार होता नजर आया। 15 जून को चन्द्रमा के केतु के मूला नक्षत्र में होने और सूर्य के राशि परिवर्तन होने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव  की थी और इस दिन कारोबारी सेशन के दौरान बाजार में 500 अंकों का उतार-चढ़ाव नजर आया और अंत में बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। 16 जून को चन्द्रमा के दोपहर 12 बज कर 37 मिनट तक शुक्र के पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना होटल, लग्जरी और अन्य ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन मैक चार्ल्स , पोलो होटल , आर ए एस होटल कंपनियों के शेयरों में तेजी रही।  17 जून को चन्द्रमा के अपने ही श्रवण नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में प्रॉफिट बुकिंग और बिकवाली की थी और इस दिन हमें बाजार में जबरदस्त बिकवाली होती हुई नजर आई।

13 जून - बाजार में उतार-चढ़ाव रहा
14 जून - वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी रही
15 जून - शेयर बाजार में उठा-पटक रही
16  जून - होटल कंपनियों के शेयरों में तेजी रही
17 जून - बाजार में प्रॉफिट बुकिंग और बिकवाली रही

PunjabKesari market astrology

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। 20 जून को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन हमें वित्त से जुड़ी कंपनियों में तेजी देखने को मिल सकती है। हालांकि बाजार का रुझान मिला जुला रहेगा और लग्जरी से संबंधित कंपनियों में भी खरीददारी देखने को मिल सकती है।  21 जून को चन्द्रमा शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन बाजार में मंदी का रुझान रह सकता है। इस दिन पोजीशन बनाने से पहले सावधानी से काम लें। 22  जून चन्द्रमा बुध के रेवती नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा और बैकिंग के शेयरों में फोकस बन सकता है।  23  जून को चन्द्रमा केतु के अश्वनी नक्षत्र में रहेंगे और इस दिन बाजार में बिकवाली का पक्ष हावी रहेगा हालांकि इस दिन आई टी से जुड़े शेयरों में खरीददारी देखने को मिल सकती है। 24  जून को शुक्र के भरणी नक्षत्र में रहेंगे, जिस से हमें लग्जरी कंपनियों के शेयरों में खरीद देखने को मिल सकती है।

20 जून - बैंक और वित्त से जुड़ी कंपनियों में तेजी रहेगी
21 जून - बाजार में मंदी का रुझान रहेगा
22  जून - बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा
23  जून - बाजार में बिकवाली का पक्ष हावी रहेगा
24 जून - लग्जरी कंपनियों के शेयरों में रहेगी

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari Market Astrology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News