Market Astrology: शेयरों और पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 08:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अप्रैल महीने का पहला हाफ ग्रह गोचर के लिहाज से काफी सक्रिय रहा है। 7 अप्रैल को मंगल ने कुंभ राशि में, 8 अप्रैल को बुध ने मेष राशि में, 12 अप्रैल को राहु ने मेष और केतु ने तुला राशि में, 13 अप्रैल को गुरु ने मीन राशि में और 14 अप्रैल को सूर्य ने मेष राशि में प्रवेश किया है। बुध मेष राशि में उदय हो चुके हैं और मेष राशि में सूर्य और राहु का त्रिग्रही योग भी बना हुआ है। अप्रैल महीने में अब सिर्फ 27 अप्रैल को शुक्र का मीन राशि में गोचर होना और शनि का कुंभ राशि में गोचर होना ही शेष बचा है। मंगल इस समय राहु के शतभिषा नक्षत्र में हैं लिहाजा कॉपर में और ज्यादा तेजी बनती हुई नजर आ सकती है। अगले सप्ताह यानि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में शुक्र के मीन राशि में आने और शनि के कुंभ राशि में आने के कारण होटल और लग्जरी सेक्टर में जबरदस्त तेजी बनने के योग हैं। यदि आपकी पोजीशन पहले से इन स्टॉक्स में है तो आपको यहां बने रहने में फायदा होगा। इसके अलावा बैंकिंग, पावर और मेटल ऐसे सेक्टर रहेंगे, जहां आने वाले महीनों में अच्छे रिटर्न्स देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है।  पिछले सप्ताह महावीर जयंती और गुड फ्राइडे होने के कारण दो दिन बाजार बंद रहा था और तीन दिन ही कारोबार हुआ। 11 अप्रैल को चन्द्रमा के  बुध के अश्लेषा नक्षत्र में रहने के कारण हमने बाजार में ट्रेडर्स को सावधानी से काम करने की सलाह दी थी और कहा था की इस दिन बाजार में पोजीशन फंसने की संभावना है और इस दिन बाजार में गिरावट रही और कई ट्रेडर्स इसमें फंस गए। इसी प्रकार 12 अप्रैल को हमारी गणना होटल शेयरों में तेजी की थी और इस दिन एशियन होटल, जी वी के, रॉयल आर्किड, लेमान ट्री और होटल सिन्दूरी जैसी कंपनियों के शेयर चढ़ कर बंद हुए। 13 अप्रैल को हमारी गणना बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी और इस दिन एस बी आई, ए यू स्माल बैंक और फेडरल बैंक जैसे शेयर तेजी एक साथ बंद हुए। 

PunjabKesari Market Astrology

तो आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। 18 अप्रैल को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में रहेंगे। नक्षत्र के स्वामी गुरु राशि परिवर्तन करके अपनी राशि मीन में गोचर कर रहे हैं लिहाजा सोमवार को बैंकिंग सेक्टर पर नजर रखें।  यहां अच्छे रिटर्न देखने को मिल सकते हैं। 19 अप्रैल को चन्द्रमा का गोचर शनि के अनुराधा नक्षत्र में होगा लिहाजा हमें मेटल्स में तेजी देखने को मिल सकती है। मेटल शेयरों में भी ख़ास तौर पर कॉपर से जुड़े शेयरों पर ख़ास नजर रखनी चाहिए। 20 अप्रैल को चन्द्रमा दोपहर 2 बजे तक बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में रहेंगे। बुध ट्रेड के कारक ग्रह हैं और इस समय सूर्य और राहु के साथ हैं लिहाजा इस दिन हमें बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होता नजर आएगा लेकिन दोपहर दो बजे के बाद स्थिति सुधरेगी और बाजार थोड़ा रिकवरी के साथ बंद होगा। 

इस दिन पावर सेक्टर से जुड़े शेयरों और पब्लिक सेक्टर की कंपनियों पर ख़ास नजर रखें। यहां अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं।  21 अप्रैल को चन्द्रमा दोपहर 12 बज कर 22 मिनट तक केतु के ही मूला नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें पहले हाफ में बाजार में उतार- चढ़ाव देखने को मिलेगा। इस दिन टेक्नॉलजी से जुड़े शेयरों पर ख़ास फोकस रखें, यहां अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं। दूसरे हाफ में बाजार में सुधार होने होटल और लग्जरी से संबंधित कंपनियों के शेयरों में तेजी आ सकती है। 22  अप्रैल को चन्द्रमा सुबह पौने ग्यारह बजे के बाद सूर्य के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में रहेंगे। जिस से सरकारी कंपनियों से जुड़े शेयरों पर इस दिन फोकस बन सकता है।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728  

PunjabKesari Market Astrology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News