Market Astrology: बैंक और मैटल्स शेयरों पर रहेगा फोकस, जानिए बाजार के स्टार में

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 01:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: हमने पिछले सप्ताह के अपने कार्यक्रम के दौरान कहा था कि निवेशकों को अभी लांग पोजीशन बनाने के लिए इंतज़ार करना चाहिए और वह इंतज़ार इस सप्ताह खत्म होता नजर आएगा। सेंसेक्स ने बीते सप्ताह दो फीसदी से ज्यादा की तेजी दिखाई है और मंदी में बैठे ट्रेडर्स ने अपनी पोजिशंस को कवर किया है लेकिन तेजी की धारणा अभी नहीं बनी है क्योंकि निफ्टी अभी भी अपने उच्चतम स्तर 18604 के मुकाबले 1100 अंक नीचे है लिहाजा तकनीकी स्तर पर भी जब तक बाजार अपने उच्चतम स्तर को पार नहीं करता तब तक तेजी के लिए निवेशकों को इंतज़ार ही करना चाहिए लेकिन जहां तक एस्ट्रो साईकल की बात है तो भी इस सप्ताह सूर्य और मंगल की स्थिति में परिवर्तन होगा।  सूर्य मंगल की राशि वृश्चिक को छोड़ कर गुरु की राशि धनु में गोचर करेंगे और सूर्य का यह गोचर केतु के मूला नक्षत्र में होगा जबकि मंगल अपने दुश्मन ग्रह शनि के अनुराधा नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे लिहाजा बाजार में मेटल्स और बैंक्स पर ख़ास फोकस रखिए। आने वाला सप्ताह मेटल्स और बैंक्स के लिहाज से अहम होने वाला है।

PunjabKesari Market Astrology

खैर अगले सप्ताह की बात करने से पहले आइए पहले जानते हैं कि पिछले सप्ताह की हमारी गणना कैसी रही है ?  6 दिसंबर को हमारी गणना बाजार में अस्थिरता के साथ कारोबार होने की थी और सोमवार को ऐसा ही हुआ। सेंसेक्स 57778 पर खुला और लगातार लुढ़क कर कारोबार करता रहा और अंत में 56747 पर बंद हुआ। 7 दिसंबर को हमारी गणना बाजार के दिशाहीन रहने  और मेटल्स शेयरों में तेजी की थी और 7 दिसंबर को मेटल निफ्टी 3 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। इसी प्रकार बुधवार यानि 8  दिसंबर को हमारी गणना रियल एस्टेट शेयरों में तेजी की थी और शुक्र के राशि परिवर्तन की वजह से बुधवार को रियल्टी इंडेक्स पौने दो फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ। गुरुवार यानि 9 दिसंबर को चन्द्रमा के धनिष्ठा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में तेजी की थी और शुक्रवार को सेंसक्स में तेजी के साथ बंद हुआ जबकि शुक्रवार यानी 10  दिसंबर को हमारी गणना बाजार में गिरावट की थी और बाजार ने हमारी गणना के मुताबिक बिहेव किया और पूरा दिन दबाव में कारोबार करता नजर आया।

तो आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार की चाल की। सोमवार यानि 13 दिसंबर को बुध ट्रेड के कारक गृह बुध के रेवती नक्षत्र में रहेंगे और बुध इस समय अस्त स्थिति में हैं और 21 दिसंबर तक बुध के अस्त रहने तक बाजार की दिशा साफ़ नहीं होगी लिहाजा सोमवार को बाजार में दबाव के साथ कारोबार होगा।  हालांकि बैंकिंग और फाइंनेस के चुंनिंदा स्टॉक्स पर फोकस बन सकता है लेकिन मोटे तौर पर बाजार दबाव में रहेगा। 14 दिसंबर को चन्द्रमा के केतु के अश्वनी नक्षत्र में आने के कारण बाजार में एक बार फिर बिकवाली शुरू हो सकती है और बाजार में गिरावट नजर आ सकती है।  15  दिसंबर को चन्द्रमा शुक्र के भरनी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा होटल, एयरलाइंस, ऍफ़ एम सी जी और रियल एस्टेट शेयरों में फोकस बनेगा। इस सप्ताह चीनी के शेयरों पर जरूर नजर रखिए। यहां भी तेजी नजर आ सकती है।  16 दिसंबर को सूर्य राशि बदल कर गुरु की राशि धनु में आ जाएंगे लेकिन केतु के मूला नक्षत्र में गोचर करेंगे लिहाजा सरकारी सेक्टर की कंपनियों में संभल कर ट्रेड करें। यहां भारी उठा पटक हो सकती है। हालांकि यह गोचर बैंकिंग और फाइंनेस सेक्टर के लिए अच्छा है और सूर्य जैसे ही धनु राशि में छह डिग्री चलेंगे उसके बाद बैंकिंग में तेजी आएगी। 17  दिसंबर को चन्द्रमा सुबह 10.41 तक कृतिका नक्षत्र में रहेंगे और बाद में अपने ही रोहिणी नक्षत्र में आ जाएंगे लिहाजा 17 दिसंबर को सुबह पौने ग्यारह बजे के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 

नरेश अरोड़ा
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari Market Astrology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News