कलह-क्लेश के चलते हो रहे हैं DEPRESSION के शिकार तो करें इस मंत्र का जाप

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 12:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
माना जाता है जिस घर में ज्यादा कलह-क्लेश होता है उस घर में रोगी भी अधिक पाए जाते हैं क्योंकि लड़ाई-झगड़ों के कारण घर आदि में तनाव पैदा होता है और तनाव से डिप्रेश्न के साथ-साथ और कई बीमारियां इंसान को पकड़ लेती हैं। इन्हीं बीमारियों से पीछा छुड़वाने के लिए लोग बड़े से बड़े डॉक्टर के चक्कर काटते हैं। मगर कई बार बहुत इलाज के बाद भी इन रोगों से छुटकारा नहीं मिलता। तो बता दें कि ऐसे में हिंदू धर्म के कुछ मंत्र बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं।
PunjabKesari, तनाव, डिप्रेशन, Depression
कहा जाता है आध्‍यात्‍म‍िक नज़रिए से देखा जाए  तो हर रोग का मूल कारण जातक के पूर्व जन्‍म या इस जन्‍म के पाप ही होता है। इसलिए आयुर्वेद में कहा गया है कि अगर देवताओं का ध्‍यान-स्‍मरण करते हुए दवाओं का सेवन किया जाए तो शारीरिक और मानसिक रोग दूर होते हैं।

मंत्र-
जन्‍मान्‍तर पापं व्‍याधिरूपेण बाधते।
तच्‍छान्तिरौषधप्राशैर्जपहोमसुरार्चनै:।।
मान्‍यता के अनुसार जप, हवन, देवताओं का पूजन, ये भी रोगों की दवाएं हैं। ऐसे में रोगों के नाश के लिए पूजा और देवताओं के मंत्र की उपयोगिता स्‍पष्‍ट है।

कहा जाता है जो लोग जटिल रोग से पीड़ि‍त हों, उन्‍हें हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। यूं तो हर कोई पूरी श्रद्धा से हनुमान चालीसा का पाठ करता है, परंतु रोगनाश के लिए हनुमान चालीसा की इन चौपाइयों और दोहों को मंत्र की तरह जपने का विधान है।
PunjabKesari, Hanuman ji, Lord Hanuman, Hanuman chalisa, Hanuman Chalisa doha, हनुमान चालीसा, हनुमान जी, बजरंगबली, हनुमान चालीसा दोहा
दोहा-
बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरौं पवनकुमार।
बल बुधि बिद्या देहु मोहि हरहु कलेस बिकार।

नासै रोग हरै सब पीरा।
जपत निरंतर हनुमत बीरा।

मान्यता है कि इस दोहे के जप से हर तरह के रोग, शारीरिक दुर्बलता, मानसिक क्‍लेश आदि दूर होते हैं। कहते हैं कि हनुमान जी के हर भक्त व उपासक को सदाचारी होना चाहिए। सदाचार से वे प्रसन्‍न होते हैं और मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

इसका जाप दिन या रात में, जब कभी भी मौका मिले, हनुमान जी को याद करते हुए इन मंत्रों का मानसिक जप (मन ही मन) करना चा‍हिए। इसके अलावा चलते-फिरते, यात्रा करते हुए, कोई शारीरिक काम करते हुए भी इसे जपा जा सकता है।
PunjabKesari, Hanuman ji, Lord Hanuman, Hanuman chalisa, Hanuman Chalisa doha, हनुमान चालीसा, हनुमान जी, बजरंगबली, हनुमान चालीसा दोहा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News