लंबी आयु और सदाबाहर जवान बने रहने के लिए आज से शुरु करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 03:10 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Power of Meditation: सबसे अविश्वसनीय आदतों में से एक, जिसे आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं, वह है ‘ध्यान’ यानी ‘मैडिटेशन’। यह एक अभ्यास है जो शांति तथा संतुलन की भावना और व्यक्ति के भावनात्मक व शारीरिक कल्याण को बढ़ावा देता है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आपका शरीर भीतर से ठीक हो जाता है और दिन भर की एक्टिविटीज को पूरा करने में आपकी मदद करता है। एक नई रणनीति बनाने और स्ट्रैस को मैनेज करने से लेकर नकारात्मक विचारों को कम करने तथा नींद की गुणवत्ता में सुधार करने तक ध्यान सेहत के लिए एक वरदान है।

PunjabKesari Power of Meditation

How long should you meditate every day रोज कितनी देर मैडिटेशन करनी चाहिए ?
नौसिखियों के लिए लगभग 10 मिनट का ध्यान ही भरपूर लाभ दे सकता है, लेकिन अगर आपको महारथ है तो आप सैशन को 30 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। आप ध्यान के साथ कुछ ब्रीदिंग (श्वास) एक्सरसाइज और हल्की स्ट्रैचिंग भी कर सकते हैं।

PunjabKesari Power of Meditation

Benefits of doing meditation मैडिटेशन करने के लाभ :
Stress reduction तनाव में कमी

तनाव कम करना सबसे बेहतरीन फायदों में से एक है। ध्यान करने में मन को शांत करना और आराम देना शामिल है, जो तनाव दूर कर सकता है। जब आप शांत वातावरण में बैठते हैं और ध्यान करते हैं, तो मन शांत होता है क्योंकि आपका हार्ट रेट कम हो जाता है तथा आपका दिमाग किसी भी नैगेटिव सोच से बचता है।

Inner peace आंतरिक शांति
ध्यान आपको शांति और संतुलन की भावना दे सकता है, जो आपके मन को लाभ पहुंचा सकता है। आप अपना ध्यान किसी शांत करने वाली चीज पर केंद्रित करके रिलैक्स महसूस करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। ध्यान आपको केंद्रित रहने और आंतरिक शांति बनाए रखना सीखने में मदद कर सकता है।

Gives good sleep अच्छी नींद दिलाता है
नियमित रूप से ध्यान करने से हार्ट रेट धीमा हो जाता है और शरीर में स्ट्रैस हार्मोन ‘कोर्टिसोल’ का स्तर कम होने लगता है। ध्यान से शरीर रिलैक्स और शांति की स्थिति में होता है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

Relieves anxiety चिंता से राहत दिलाता है
ध्यान डीप रिलैक्सेशन और मन को शांत कर सकता है। ध्यान के दौरान आप बुरे विचारों को खत्म कर सकते हैं, जो आपके दिमाग पर हावी होते हैं और चिंता का कारण बन सकते हैं।

PunjabKesari Power of Meditation

Beautiful skin खूबसूरत त्वचा
ध्यान आपके शरीर की कोशिकाओं एवं इंद्रियों को नियंत्रित कर मांसपेशियों को आराम देता है और नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण कर हमारे शरीर को क्रियाशील बनाता है। मुक्त कणों और तनाव का मुकाबला कर चेहरे पर पड़ी झुर्रियों की समस्या को दूर करता है। बढ़ते तनाव को कम कर, हार्मोनल असंतुलन जैसी बुराइयों को दूर कर तन-मन को तरोताजा करता है।

Improve mental health मानसिक स्वास्थ्य में सुधार
जीवन में लगातार भाग-दौड़ से अनेक प्रकार की उलझनें और तनाव आते हैं, जिससे हमारा मन हमेशा विचलित-सा रहता है। ध्यान ऐसे समय में वरदान रूपी भेंट है, जिसे करके आप अपनी अंदर की उथल-पुथल को काफी हद तक कम कर सकते हैं क्योंकि यह तनाव को कम कर शरीर को आराम पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा पुराने तनाव को भी कम कर सार्थक परिणाम देता है  इसलिए आपको अपने घर पर नियमित रूप से स्वच्छ जगह पर बैठकर व्यायाम करना चाहिए।

Blood pressure should be balanced रक्तचाप हो संतुलित
तनाव बढ़ने से रक्तचाप बढ़ने लगता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा पैदा होता है। उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए ध्यान एक तरह का टॉनिक है। उच्च रक्तचाप वालों को कम से कम 15-20 मिनट तक ध्यान की मुद्रा में बैठना चाहिए। 

Self awareness सैल्फ अवेयरनैस
ध्यान के जरिए खुद को लेकर आप ज्यादा जागरूक हो सकते हैं। ध्यान का लक्ष्य दूसरों के साथ-साथ अपने आप को समझना होता है। यह मन को शांत रखते हुए सकारात्मक ढंग से विचार करने में मदद करता है।

PunjabKesari Power of Meditation


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News