सूर्य का मघा नक्षत्र में आना 6 राशि वालों के लिए ले आया है अच्छा समय

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 08:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Magha Nakshatra 2020: 17 अगस्त को नवग्रहों में सबसे प्रभावशाली माने जाने वाले ग्रह सूर्य अपनी ही सिंह राशि से संबंधित मघा नक्षत्र में आ गए हैं और 6 राशियों के लिए अच्छी खबर भी ले आए हैं। हमारे शास्त्रों में सूर्य को आत्मा का कारक और जीवन में सकारात्मक एनर्जी का प्रतीक माना गया है। सूर्य को देवता का दर्जा भी दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र व भारतीय संस्कृति में सूर्य का राशि और नक्षत्र का परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। सूर्य के राशि व नक्षत्र परिवर्तन से सभी राशियां भी प्रभावित होती हैं और देश पर भी इसका असर पड़ता है।

PunjabKesari Magha nakshatra
सूर्य 17 अगस्त को मघा नक्षत्र में आए हैं और इसी नक्षत्र में बुध भी हैं। दोनों आपस में मित्र हैं। सूर्या पहले अश्लेषा नक्षत्र में थे और अब मघा नक्षत्र में उनका आगमन देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है और मौसम के मिजाज में भी अचानक बदलाव लाने वाला है। 31 अगस्त तक सूर्या इसी नक्षत्र में रहेंगे और यह 15 दिन ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत अहम रहने वाले हैं।

17 अगस्त को सूर्य ने मघा नक्षत्र में जब प्रवेश किया है, उस समय कर्क लग्न जिसका स्वामी चंद्रमा है और जो जल का कारक है, उसने वरुण मंडल योग भी बनाया है। बुध और शनि सजल नाड़ी में हैं। आपको यह जिज्ञासा होना स्वाभाविक ही है कि आखिर मघा नक्षत्र की खासियत क्या है और सूर्य के इस नक्षत्र में आने को इतना महत्वपूर्ण क्यों माना जा रहा है ?

PunjabKesari Magha nakshatra
मघा नक्षत्र हमारे सौरमंडल में मौजूद दसवां नक्षत्र है, जो सिंह राशि में 120 डिग्री से लेकर 133 डिग्री तक गति करता है और इस राशि के स्वामी स्वयं सूर्यदेव हैं। जो मघा नक्षत्र है, उसके स्वामी केतु हैं लेकिन राशि के स्वामी सूर्य हैं। यह नक्षत्र 5 तारों से मिलकर बनता है और इसकी आकृति मकान जैसी प्रतीत होती है।

रात्रि के आकाश में सिंह राशि में रेगुलस नामक सबसे उज्जवल तारे के अंतर्गत मघा नक्षत्र चमकता हुआ दिखाई देता है। मघा का अर्थ भव्य है और इसीलिए शाही सिंहासन को इसका प्रतीक माना जाता है। इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग अपनी पावर, रुतबे और अपनी पोस्ट यानी पद का उपयोग करने की क्षमता रखते हैं और शेर के समान दिलेर व शाही व्यवहार करने वाले होते हैं।

PunjabKesari Magha nakshatra
सूर्य नक्षत्र में आए हैं तो इसका देश पर भी असर पड़ने वाला है,  इसका पर्यावरण पर भी असर पड़ने वाला है और मौसम पर भी असर पड़ने वाला है। देश के कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। किसानों को फसल के लिए भरपूर आसमानी जल मिलेगा यानी अमृत जल की वर्षा होगी। कुछ परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे जो प्रशासनिक मोर्चे से लेकर आर्थिक मोर्चे तक अपना असर डालेंगे।

PunjabKesari Magha nakshatra
6 राशियों- मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों की किस्मत खुलने वाली है। इनके लिए सूर्य का मघा नक्षत्र में आना बहुत शानदार रहने वाला है। शनि और सूर्य का षडाष्टक योग बनने से मेष, कन्या, मकर और कुंभ राशि वालों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इन्हें संभल कर रहना होगा। इनके कामकाज में भी रुकावट आ सकती है और स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत भी आ सकती है। इन लोगों को उतावलेपन से बचना होगा और वाद-विवाद से भी दूर रहना होगा। जिन 6 राशि वालों के लिए सूर्य का मकर राशि में आना बहुत शानदार रहने वाला है, उनमें मिथुन राशि वालों का आर्थिक पक्ष पहले से मजबूत होगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी। समाज में रुतबा बढ़ेगा।

सिंह राशि वाले तो सबसे ज्यादा लक्की रहने वाले हैं क्योंकि सूर्य का गोचर भी इसी राशि में हो रहा है और नक्षत्र राशि के स्वामी भी सूर्या ही हैं। कार्य क्षेत्र में एक बड़ी कामयाबी राशि वालों का इंतजार कर रही है।

तुला राशि के जातक सरकारी नौकरी में हैं तो प्रमोशन के योग बन रहे हैं। आपके सीनियर आप पर मेहरबान रहेंगे। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में हैं, वे अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में स्विच कर सकते हैं। कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आय के नए स्रोत भी बनेंगे ।

वृश्चिक राशि वालों के अधूरे पड़े काम सिरे चढ़ते जाएंगे और नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं।

धनु राशि के जातकों की भाग्य उन्नति तो होगी ही आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। कोई अच्छी खबर भी मिलेगी।

मीन राशि वालों का भाग्य पूरी तरह उन पर मेहरबान रहेगा। शत्रु परास्त होंगे। घर में नया मेहमान आने की खुशखबरी आपको मिल सकती है यानि जो युवा दंपत्ति संतान प्राप्ति के इच्छुक हैं, उनकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

कर्क व वृषभ राशि वालों के लिए सूर्य का मघा नक्षत्र में आना सामान्य रहने वाला है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News