Maa Chintpurni Mela 2024: आज से शुरू हो रहा मां चिंतपूर्णी का मेला, श्रद्धालु जानें से पहले पढ़ें ये नियम

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2024 - 08:22 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Maa Chintpurni Mela: सावन माह के शुक्ल पक्ष के पहले दिन से मां चिंतपूर्णी के मेले की शुरुआत हो जाती है। आज 5 अगस्त 2024 से ये मेला शुरू हो जाएगा और अगले 10 दिनों तक चलेगा। मेले में होने वाली भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। मां चिंतपूर्णी का मेला प्रमुख धार्मिक आयोजनों में से एक है। बहुत दिनों पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं। 

यहां जानें व्यवस्था
प्रशासन के अनुसार मेले के दौरान मां का भवन 24 घंटे तक खुला रहेगा। साफ़-सफाई को बनाए रखने के लिए मंदिर क्षेत्र को सेक्टरों में बांटा गया है। लोगों की  सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड तैनात रहेंगे। इस दौरान न ही श्रद्धालु लंगर लेकर अंदर जा सकते हैं अगर अंदर ले जाना भी चाहते हैं तो उसके लिए  एस.डी.एम से अनुमति लेनी पड़ेगी। 

Sawan 3rd Somwar: आज है सावन का तीसरा सोमवार, शुभ मुहूर्त में करें पूजा और उपाय

Sawan somvar vrat katha: आप भी रख रहे हैं सावन सोमवार व्रत, पढ़े कथा

Sawan Somvar: सावन के तीसरे सोमवार इन 5 जगहों पर जलाएं दीपक, कभी नहीं रहेगी धन की कमी

मेले के दौरान डी.जे चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और यदि कोई ऐसा करेगा तो उनके खिलाफ बड़ा एक्शन लिया जाएगा। लंगर कमेटी अगर लाउड स्पीकर का इस्तेमाल करना चाहती है तो उन्हें इसके लिए परमिशन लेनी पड़ेगी। वातावरण दूषित न हो इस वजह से प्लास्टिक का इस्तेमाल भी नहीं किया जाएग और न ही लंगर के लिए इसे यूज करने की अनुमति है। ऊना प्रशासन का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति लंगर लगाना चाहता है उसे सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवानी होगी और यह रजिस्ट्रेशन एस.डी.एम. कार्यालय होशियारपुर से करवाई जा सकती है।

इस सब के बाद प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करें और मां का आशीर्वाद प्राप्त करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News