कार्तिक पूर्णिमा 2019: बनना चाहते हैं धनवान तो जरूर करें ये काम

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 01:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन कार्तिक महीने का अंतिम दिन होता है। यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को आता है। इस दिन लोग पवित्र नदी पर स्नान, दीपदान, भगवान की पूजा, आरती, हवन तथा दान का करते हैं। ऐसा करने के पीछे मान्यता है कि जो लोग ऐसा करते हैं वे भगवान श्रीहरि की कृपा के पात्र बनते हैं। इसी के साथ ही ऐसी मान्यता भी है कि यदि कोई गंगा स्नान करता है तो उसे विशेष फलों की प्राप्ति होती है। शास्त्रों में पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी जी की पूजा का भी विधान होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिसे करने से आपके घर से कभी लक्ष्मी नहीं जाएगी। 
PunjabKesari
सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन आप अपने घर को गंदा बिल्‍कुल न छोड़ें और साफ-सफाई जरूर करें। ऐसा करने से घर में लक्ष्‍मी जी का आगमन होता है। अपने घर के द्वार को भी सजाएं।

घर के द्वार के सामने स्वास्तिक बनाएं तथा विष्णु भगवान व मां लक्ष्मी की पूजा करें।
PunjabKesari
कार्तिक पूर्णिमा पर चांद जरूर देखें और साथ ही उसे मिश्री व खीर का भोग चढ़ाएं।

इस दिन दीपदान व गो दान का फल अनंत पुण्यदायी है। इससे घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं और सुख का वास होता है। यदि आप किसी कारण नदी में दीपदान नहीं कर सकते तो इस दिन किसी पास के मंदिर में जाकर दीप-दान करें।
PunjabKesari
चावल, शकर और दूध का दान या बहुत थोड़ी मात्रा में नदी में इन्हें बहाने से भी अक्षय पुण्य फल मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News