Kalika mandir: कालिका मंदिर में ‘पश्चिमी पोशाक’ पहन कर आने वाले नहीं कर सकेंगे दर्शन

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2024 - 08:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

रतलाम (मध्य प्रदेश) (प.स.): मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में देवी कालिका मंदिर में ‘पश्चिमी और तंग’ पोशाक तथा शॉर्ट्स पहने श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर के पुजारी ने यह जानकारी दी है।  

कालिका मंदिर के पुजारी राजेंद्र शर्मा ने कहा, “मंदिर की पवित्रता की रक्षा के लिए पश्चिमी और तंग पोशाक तथा शॉर्ट्स (हाफ पैंट) पहने हुए भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।” 

करीब 400 वर्ष पुराने इस मंदिर के चारों ओर प्रतिबंधित कपड़ों के प्रकार का उल्लेख करने वाली कई पट्टिकाएं लगी हुई हैं। मंदिर के पुजारी ने कहा, ‘अभद्र पोशाक पहने किसी भी भक्त को मंदिर या गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।” उन्होंने कहा कि ऐसे भक्त मंदिर के बाहर से भी दर्शन कर सकते हैं।  

मंदिर की देखभाल कोर्ट ऑफ वार्ड्स एक्ट के तहत रतलाम जिला प्रशासन द्वारा की जाती है। तहसीलदार ऋषभ ठाकुर ने कहा, ‘मुझे मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा पश्चिमी परिधानों पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय के बारे में पता चला है।’ 

शर्मा ने दावा किया कि रतलाम को बसाने वाले राजा रतन सिंह ने 400 साल पहले इस मंदिर का निर्माण कराया था और कुल देवी की प्रतिष्ठा की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News