Inspirational Story: आपकी ये एक गलती पहुंचा सकती है अर्श से फर्श पर, इस बात रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 08:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: एक ग्राहक तस्वीरों की दुकान पर गया। उसने वहां पर अजीब से चित्र देखे। पहले चित्र में चेहरा पूरी तरह बालों से ढका हुआ था और पैरों में पंख थे। एक, दूसरे चित्र में सिर पीछे से गंजा था। 

ग्राहक ने पूछा कि यह चित्र किसका है ?

दुकानदार ने कहा, “अवसर का।”

PunjabKesari Inspirational Story

 ग्राहक ने पूछा,  “इसका चेहरा बालों से ढका क्यों है ?” 

दुकानदार ने कहा, “क्योंकि अक्सर जब अवसर आता है तो मनुष्य उसे पहचानता नहीं है।” ग्राहक ने पूछा, “और इसके पैरों में पंख क्यों हैं ?”

दुकानदार ने कहा, “वह इसलिए कि यदि इनका उपयोग न हो तो यह तुरन्त उड़ जाता है।”

ग्राहक ने पूछा, “और यह दूसरे चित्र में पीछे से गंजा सिर किसका है ?”

PunjabKesari Inspirational Story

दुकानदार ने कहा, “यह भी अवसर का है। यदि अवसर को सामने से ही बालों से पकड़ लेंगे तो वह आपका है। अगर आपने उसे थोड़ी देरी से पकड़ने की कोशिश की तो पीछे का गंजा सिर हाथ आएगा और वह फिसलकर निकल जाएगा। वह ग्राहक इन चित्रों का रहस्य जानकर हैरान था, पर अब वह बात समझ चुका था।”

प्रसंग का सार यह है कि लोग कई बार कहते हैं कि, “हमें अवसर ही नहीं मिला लेकिन यह अपनी जिम्मेदारी से भागने और अपनी गलती को छुपाने का बस एक बहाना है। भगवान ने हमें ढेरों अवसरों के बीच जन्म दिया है। अवसर हमेशा हमारे सामने से आते-जाते रहते हैं पर हम उसे पहचान  नहीं पाते या पहचानने में देर कर देते हैं और कई बार हम सिर्फ इसलिए चूक जाते हैं क्योंकि हम बड़े अवसर की ताक में रहते हैं। हालांकि अवसर बड़ा या छोटा नहीं होता है, हमें हर अवसर को पहचानते हुए उसका भरपूर उपयोग करना चाहिए।”

PunjabKesari Inspirational Story


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News