घर-दुकान में लगाएं इन जानवरों के फोटो: बुरे साए, एक्सीडेंट और खराब वक्त से रक्षा करते हैं

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2016 - 09:15 AM (IST)

सनातन धर्म के न केवल देवी-देवता पूजनीय हैं बल्कि उनके वाहन को भी महत्वपूर्ण मान कर उनका पूजन किया जाता है। मान्यता है की इन्हें घर, दुकान अथवा कार्यस्थान में स्थान देने से जीवन को समृद्ध और खुशहाल बनाया जा सकता है।


* हिंदू मान्यता के अनुसार गाय में 33 करोड़ दैवीय शक्तियां वास करती हैं। अभाग्य दूर करने के लिए घर-कार्य स्थान के मंदिर में गाय माता का चित्र लगाएं। इसके अतिरिक्त उत्तर-पूर्व दिशा में भी लगा सकते हैं। 


* सनातन धर्म में कछुए को कूर्म अवतार अर्थात कच्छप अवतार कहकर संबोधित किया जाता है।  जिस घर में कछुए की प्रतिमा रहती है या जीता जागता कछुआ रहता है, उसके घर में अकाल मृत्यु की संभावना नहीं रहती तथा हर प्रकार के सुख-समृद्धि का आगमन बना रहता है। रसोई में अथवा दुकान के गल्ले के पास इसे रखने से शुभता आती है।  


* सनातन धर्म में मोर को अत्यधिक पवित्र एवं पावन पक्षी माना जाता है। तभी तो बहुत सारे देवी-देवता का यह प्रिय है। घर अथवा दुकान में मोर की फोटो लगाने से कभी भी धन की किल्लत नहीं होती। 


* हिंदू धर्म में हाथी को शुभता का प्रतीक माना जाता है। दंपत्ति का शयन कक्ष में अथवा कार्य स्थान पर सफेद हाथी का चित्र लगाना लाभदायक होता है।


* मुकद्दर का सिकंदर बनने के लिए घर-दुकान के मंदिर अथवा हाल में मछली की तस्वीर रखें। मछली को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है क्योंकि उन्होंने मत्सय अवतार मछली के रूप में लिया था। 


* कुत्ते की फोटो घर अथवा दुकान की ऐसी जगह पर लगाएं, जहां पर आते-जाते सभी की नजर पड़ती रहे। कुत्ता बटुक भैरव और यमराज का वाहन है और शनि देव का प्रतीक भी माना जाता है।


* मान्यता है की वानर हनुमान जी के प्रतीक हैं। घर-दुकान की दक्षिण-पश्चिम दिशा में इनका चित्र लगाने से दैवीय शक्तियों का वास बना रहता है, बुरी शक्तियां चाह कर भी प्रवेश नहीं कर पाती।


* घर-परिवार पर मंडरा रहे बुरे साए, एक्सीडेंट और खराब वक्त से रक्षा करता है गिद्ध का चित्र।  


* नाग देवता भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं। तभी तो वह उन्हें अपने गले में धारण करते हैं। घर-दुकान में उनका शिव परिवार के साथ चित्र लगाना बहुत शुभ होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News