घर-दुकान में इस जगह न रखें Cash, चाह कर भी नहीं कर पाएंगे Ash

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 10:20 AM (IST)

हर कोई घर-दुकान में धन और मूल्यवान वस्तुएं रखने के लिए तिजोरी अथवा अलमारी को प्रयोग में लाता है। कई बार अनजाने में कुछ चीजों की अनदेखी हो जाती है, जिससे अपार धन कमाने के बाद भी आर्थिक अभाव से गुजरना पड़ता है। वर्तमान दौर में वास्तु का महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है। इस क्षेत्र में कुछ ऐेसे सरल उपाय हैं जिनसे लाभ के अवसर बढ़ सकते हैं। 


* व्यावसायिक संस्थान में तिजोरी को उत्तर की ओर रखना लाभकारी है। 


* तिजोरी कमरे की दक्षिणी दीवार से लगभग 2 से 3 इंच दूर तथा अग्निकोण एवं नैऋत्यकोण को छोड़ कर उत्तर दिशा की तरफ मुंह करते हुए रखनी चाहिए। 


* तिजोरी अथवा कैश बाक्स का पिछला हिस्सा दक्षिण की तरफ रखते हुए उत्तर दिशा में खुलने वाला हिस्सा रखना चाहिए । ऐसा करने से फालतू खर्चों पर अंकुश लगता है तथा धन आगमन में वृद्धि होती है।


* मुख्य तिजोरी दक्षिणी या पश्चिमी दीवार से सटी होनी चाहिए।


* तिजोरी को खाली न छोड़ें, कड़की चल रही हो तो चांदी का सिक्का रखें, जिस पर लक्ष्मी गणेश अंकित हो। 


* दुकान पर कैशियर को उत्तर या पूर्व की तरफ मुंह करके बैठना चाहिए। इससे लाभ में वृद्धि होती है।


ध्यान रखें-

* व्यावसायिक परिसर, कारखाना परिसर में ईशान दिशा को छोड़ कर अन्य किसी दिशा में कुआं,गड्ढा स्वामी के लिए अशुभ होता है । इससे उस परिसर, भवन में व्यापार, निवास करने वालों को रोग, व्यर्थ खर्च तथा अनावश्यक मानसिक तनाव रहता है ।

* व्यावसायिक प्रशिक्षण, शिक्षण संस्थान संचालित करने के लिए उत्तरमुखी कार्यालय अथवा दुकान धन लाभ एवं यश दोनों के लिए सर्वोत्तम रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News