हनुमान अष्टमी पर करें ये उपाय, बजरंगबली हर बिगड़ा काम बना देंगे

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 02:04 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार साल के आखिरी महीने की तारीख 29 दिसंबर 2018 को हनुमान अष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। ज्योतिष के अनुसार पौष मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को ये त्योहार मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। ये सब कुछ तो सभी जानते ही हैं, लेकिन क्या आप में से कोई ये जानता है पवनपुत्र व अंजीनसुत की मनपसंद चीज़ें कौन सी हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएं इनकी कुछ मनपसंद चीज़ें, जिनकी मदद से आप बजंरगबली को जल्दी खुश कर सकते हैं।

PunjabKesari, Hanuman image, Bajrangbali image, Hanuman ji

ज्योतिष की मानें तो हनुमान अष्टमी के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए चोला चढ़ाया जाता है जिससे उनकी कृपा प्राप्त होती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि चोला चढ़ाते समय भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है।

PunjabKesari, Pavanputra Image, hanuman ji image

यहां जानें कौन सी हैं वो बातें-
मान्यताओं के अनुसार इस खास दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से पहले स्वयं स्नान कर शुद्ध हो जाएं और साफ़ वस्त्र धारण करें। ध्यान रहे कि सिर्फ लाल रंग की धोती पहनें तो बहुत ही अच्छा रहता है। इसके अलावा ये भी ध्यान रहे कि चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का उपयोग करें। साथ ही, ध्यान रखें कि चोला चढ़ाते समय एक दीपक हनुमान जी के सामने जला कर रखें।

परंतु इस बात का ध्यान रहे कि दीपक में चमेली के तेल का ही उपयोग हो। ये सब करने के बाद हनुमान जी को गुलाब के फूल की माला पहनाएं और केवड़े का इत्र उनकी मूर्ति के दोनों कंधों पर थोड़ा-थोड़ा छिटक दें। इसके बाद एक साबूत पान का पत्ता लें और इसके ऊपर थोड़ा गुड़ और चना रख कर हनुमान जी को इसका भोग लगाएं।
PunjabKesari, bajrangbali image

ये सब करने के बाद इस दिन शाम को किसी हनुमान मंदिर में जाएं और उनकी प्रतिमा के सामने एक सरसों के तेल का या एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। फिर वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस अचूक उपाय को करने वाले पर हनुमान जी की कृपा ज़रूर होती है।
शनिदेव ने बजरंगबली से क्यों मांगी माफ़ी ? (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News