गुप्त नवरात्र में करें ये काम, दस महाविद्या रूपी शक्तियां होंगी मेहरबान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2018 - 12:19 PM (IST)

गुप्त नवरात्रों में 10 महाविद्याओं की साधना, तांत्रिक क्रियाओं के लिए की जाती हैं, शक्ति साधना और महाकाल से जुड़े लोग ही इन दिनों में अधिक पूजन आदि करते हैं क्योंकि गुप्त नवरात्रों में कड़े नियमों का पालन करते हुए ही साधक साधना करते हैं तथा दुर्लभ शक्तियों की प्राप्ति के लिए प्रयास करते हैं। इन दिनों में महाविद्या (तन्त्र साधना) के लिए मां काली, मां तारादेवी, मां त्रिपुरमालिनी, माता भुवनेश्वरी, माता छिन्न मस्तिका, मां त्रिपुरभैरवी, मां धुम्रावती, मां बगुलामुखी, मां मातंगी और कमला देवी की स्तुति की जाती है।


क्या करें गुप्त नवरात्रों में- इन दिनों में मन से लोभ, क्रोध और मोह का त्याग करके सच्चे भाव से संकल्प करके नियम से व्रत आदि किया जाता है जिसमें फलाहार की जा सकती है। इन दिनों में हवन यज्ञ भी नियम से किया जाता है तथा किसी विशेष कामना की पूर्ति के लिए गायत्री मंत्र के जाप से भी यज्ञ में आहूतियां डाली जाती हैं। अष्टमी अथवा नवमी को यज्ञ की पूर्णाहूति डाल कर यज्ञ को सम्पन्न करें।


नवरात्र के नौ दिनों में प्रतिदिन भी फल, दूध अथवा दही आदि से भी कंजक पूजन किया जा सकता है तथा अष्टमी या नवमी को हवन यज्ञ करके भी व्रत का पारण किया जा सकता है। कंजकों को प्रसन्न करने के लिए मां की प्रिय वस्तुएं हलवा, पूरी, खीर, काले चने, मिठाई, नारियल आदि का भोग लगाकर भी बांटा जा सकता है। कंजकों के पैर साफ पानी से धोकर उनके माथे पर लाल सिन्दूर की बिन्दी सजाएं, लाल चुन्नरी देकर उन्हें देसी घी से बने व्यंजन परोसकर खिलाएं, उनका आशीर्वाद प्राप्त करें तथा दक्षिणा देकर उनके चरण स्पर्श करें और मां के जयकारे लगाकर उन्हें विदा करें। नौ दिनों तक ऐसा करने से दस महाविद्या रूपी शक्तियां होंगी मेहरबान

वीना जोशी
veenajoshi23@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News