Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि में इन बातों का रखें खास ख्याल, देवी मां का मिलेगा आशीर्वाद

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 07:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार, साल में चार बार नवरात्रि मनाई जाती है। इसमें एक चैत्र नवरात्रि दो गुप्त नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि है। इन चारों नवरात्रि का अपना विशेष महत्व है। चैत्र नवरात्रि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा की तिथि से शुरू होती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होगी। मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नौ दिन पूरे विधि-विधान से माता की पूजा करने और व्रत रखने का विधान है। नवरात्रि के नौ दिन भक्तों को कुछ बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि नवरात्रि में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

PunjabKesari Chaitra Navratri

Keep these things in mind on Chaitra Navratri चैत्र नवरात्र पर रखें इन बातों का ध्यान
Cleanliness साफ-सफाई
नौ दिवसीय इस त्योहार में साफ-सफाई का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के दौरान व्यक्ति को साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखना चाहिए। घर के किसी भी हिस्से में धूल व गंदगी न होने दें। माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता।  

Do not cut nails, hair and beard न काटें नाखुन, बाल और दाढ़ी
नवरात्रि के नौ दिनों तक भूलकर भी बाल, दाढ़ी और नाखून नहीं काटने चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसके जीवन में इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है।

Don't leave the house empty खाली न छोड़ें घर
जिस भी घर में कलश स्थापना और अखंड ज्योत जलाई गई हो उस घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए। घर के किसी एक सदस्य को घर में हमेशा रहना चाहिए।

PunjabKesari Chaitra Navratri

Sleeping during the day is prohibited दिन में सोना वर्जित
नवरात्रि के नौ दिनों तक दिन के समय सोने से बचना चाहिए। इस दौरान माता के कीर्तन करें और परिवार के साथ मां दुर्गा के मंदिर दर्शन के लिए जाएं।

Pure food सात्विक भोजन
नवरात्रि के नौ दिनों तक सात्विक भोजन करें। तामसिक चीजें जैसे - शराब, तंबाकू और मांसाहार भोजन का सेवन न करें।

Maa Durga's favorite color मां दुर्गा के प्रिय रंग
नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा करने के साथ-साथ माता को खुश करने के लिए उनके मनपसंद रंग जैसे- लाल, पीले, गुलाबी और हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए।

Keep the heart pure मन को रखें पवित्र
नवरात्रि के नौ दिनों तक अपने मन को पवित्र रखने की कोशिश करें। किसी के बारे में बुरा बोलने से बचें। कन्याओं का अपमान न करें।

PunjabKesari Chaitra Navratri


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News