Garuda Purana: अगर आप के घर में होते हैं ये काम तो कामयाबी में बदेलगी न कामयाबी

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 05:58 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म के शास्त्रों में मनुष्य जीवन से जुड़ी कई बातें लिखी हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति का कल्याण होता है इन्हीं में से एक है गरुड़ पुराण जिसमें पांच ऐसे नियम बताए गए हैं जिनका अपने जीवन में पालन करने वाला व्यक्ति न कामयाबी से कामयाबी की राह  चलने लगता है। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वह पांच नियम जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन की तमाम मुश्किलें खत्म होती हैं तथा जीवन में आसान दौर आता है।

कुल देवता का पूजन और पूर्वजों का श्राद्ध
सनातन धर्म में आस्था रखने वाले लगभग सभी लोगों के कुल देवता या कुलदेवी जरूर होती है। इन्हें परिवार का आराध्य देव माना जाता है। परिवार के सदस्यों द्वारा किसी खास थी पर इनका पूजन किया जाता है। कहा जाता है इससे कुल देवता प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद बना रहता है तथा इसके परिणाम स्वरूप परिवार समृद्ध रहता है। इसके अलावा पितरों को वितरित करना आवश्यक होता है इसलिए समय के अनुसार अपने पूर्वजों का श्राद्ध करना चाहिए।

पितृ पक्ष में अपने पितरों के लिए श्राद्ध तर्पण करना चाहिए। श्राद्ध तर्पण करने से पितरों को संतुष्टि मिलती है और बच्चों को आशीर्वाद प्राप्त होता है। इससे परिवार में सुख संपदा व्याप्त होती है और परिवार फलता-फूलता है। मान्यता है जिस घर में यह दो काम नहीं होते हैं वहां आए दिन कोई न कोई संकट आता रहता है देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती।

रोजाना भगवान को भोग लगाना
जिस घर में भोजन बनाने के तुरंत बाद भगवान को भोग लगाया जाता है कहा जाता है उस दिन में कभी भी अंकित कोई कमी नहीं आती। क्योंकि भूख लगाने से सारा भोजन भगवान का प्रसाद बन जाता है और इस प्रसाद को ग्रहण करने वाला परिवार का हर सदस्य संतुष्टि आता है। इससे घर में सुख समृद्धि की भी बढ़ोतरी होती है।

अपनी क्षमता के अनुसार अनुदान करना
हर व्यक्ति को अपने जीवन में कभी ना कभी जरूरतमंदों को अपने सामर्थ्य के अनुसार अंदर जरूर करना चाहिए पूरा नाम जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके जीवन में कभी भी अन्य का भंडार खाली नहीं होता। तो वही मान्यता यह भी है कि दान करने से व्यक्ति द्वारा किए गए पापों से मुक्ति मिलती है तथा परिवार की पीढ़ियां खूब तरक्की करती हैं।

धर्म ग्रंथों वेदों का अध्ययन करना
सनातन धर्म में धार्मिक ग्रंथों को पूजनीय माना गया है इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को अपने जीवन में किसी एक ना एक धर्म ग्रंथ  का अध्ययन जरूर करना चाहिए। ये व्यक्ति को कल्याण के पथ पर लेकर जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News