बिना एक्सपर्ट की राय लिए न पहनें नीलम, हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 11:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
बहुत से लोग शनि की साढ़ेसाती शनि की ढैया और शनि की महादशा के दौरान अक्सर फोन पर यह सवाल पूछते हो कि क्या उन्हें नीलम डाल देना चाहिए या नीलम डालने से क्या शनिदेव उन पर मेहरबान हो जाएंगे ? बहुत से पोंगा पंडित कुंडली  का गहराई से अध्ययन किए बगैर ही नीलम डालने की लोगों को रटी रटाई सलाह दे डालते हैं। किसी एक्सपर्ट की राय लिए बिना कभी भूल कर भी नीलम ना पहनें,  नहीं तो फायदे की बजाय नुकसान भी हो सकता है।।

नीलम को शनि ग्रह का   बहुत ही ताकतवर और प्रभावशाली  प्रतिनिधि रत्न  माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यह रत्न राजा को रंक और रंक को राजा बनाने की ताकत रखता है। इसलिए इस स्टोन को धारण करने से पहले विशेष सावधानी बरती जाती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि नीलम हर किसी के लिए शुभ साबित हो, कुछ राशियों के व्यक्तियों को इसका पहनना घातक भी साबित हो सकता है।  वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शनि का संबंध कड़ी मेहनत से हैं। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि शनि देव किसी को भी बैठे बिठाए संपन्न बना देते हैं, तो यह आपकी खुश फहमी हो सकती है। नीलम उन लोगों के लिए शुभ है, जो मेहनत और लगन से कामयाबी हासिल करते हैं। 

कुंडली में शनि की स्थिति के अनुसार ही नीलम रत्न धारण करना चाहिए। अगर बिना किसी जानकारी के रत्न धारण कर लेते हैं तो दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। अगर कुंडली में शनि की स्थिति सही नहीं है तो भूलकर भी नीलम रत्न धारण नहीं करना चाहिए। कुंडली में अगर शनि की स्थिति सही नहीं है तो परिवार में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं और बीमारियां, नुकसान, काम में रुकावट आदि चीजों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कुंडली में शनि की स्थिति सही है तो ही नीलम रत्न ज्योतिषी से पूछकर धारण करना चाहिए।

यहां जानें किन राशियों के लोगों को नीलम रत्न नहीं पहनना चाहिए-
वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि, कर्क राशि, सिंह राशि, वृश्चिक राशि, धनु राशि और मीन राशि वालों को नीलम रत्न नहीं पहनना चाहिए। इन राशियों के स्वामी से शनि देव शत्रु भाव रखते हैं इसलिए नीलम रत्न से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। अगर आप नीलम रत्न पहनेंगे तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक समस्याओं के साथ-साथ काम में भी रुकावट आती है और परिवार की सुख-शांति भी चली जाती है। इसलिए भूलकर भी इन राशियों के लोगों को नीलम रत्न धारण नहीं करना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि राहु और शनि मंगल कुंडली के छठवें, आठवें और बारहवें स्थान पर स्थित हों तो नीलम रत्न धारण नहीं करना चाहिए। वहीं शनि मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं, अगर कुंडली में यह दोनों शुभ स्थिति में हों तो नीलम धारण करना चाहिए और अगर शुभ स्थिति में नहीं है तो रत्न धारण नहीं करना चाहिए।

यहां जानें किन राशि वाले जो लोग नीलम रत्न धारण कर सकते हैं-
वृष राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि, तुला राशि, मकर राशि और कुंभ राशि वाले नीलम रत्न धारण कर सकते हैं। ज्योतिषों के अनुसार, इन राशियों के स्वामी के साथ शनि का मित्रता भाव है। इन राशियों पर नीलम का प्रभाव शुभ पड़ता है। फिर भी नीलम डालने से पहले किसी विद्वान ज्योतिषी से अपनी कुंडली का गहराई से अध्ययन करवा लेना चाहिए। आजकल मार्केट में डुप्लीकेट और सिंथेटिक स्टोन बहुत  बिकते हैं । इसलिए जब भी नीलम या कोई अन्य स्टोन खरीदें तो उसके लेबोरेटरी टेस्टेड होने का सर्टिफिकेट जरूर लें। ताकि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार न हों।

गुरमीत बेदी 
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News