Chohla Sahib : गुरुद्वारा पातशाही पंचम चोहला साहिब से गुरुद्वारा बाऊली साहिब तक सजाया नगर कीर्तन

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 09:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर, चोहला साहिब (दीपक, सर्बजीत): श्री गुरु रामदास जी के गुरुयाई दिवस और श्री गुरु अमरदास जी के ज्योति ज्योत दिवस की 450 वर्षीय शताब्दी को समर्पित धर्म प्रचार कमेटी की ओर से अलग-अलग स्थानों से सजाए जा रहे नगर कीर्तनों की शृंखला के तहत आज गुरुद्वारा पातशाही पंचम चोहला साहिब से गोइन्दवाल साहिब तक श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छत्र छाया और पांच प्यारों के नेतृत्व में नगर कीर्तन सजाया गया। नगर कीर्तन की शुरूआत से पहले गुरुद्वारा चोहला साहिब में धार्मिक दीवान सजाए गए, जिसमें रागी जत्थों ने संगत को गुरबाणी कीर्तन श्रवण करवाया। अरदास के पश्चात श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पवित्र सरूप शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्द्र सिंह धामी ने सुनहरी पालकी में सुशोभित किया।

शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्द्र सिंह धामी ने कहा कि गुरु साहिब से संबंधित शताब्दी दिवस कौम के लिए बहुत खास है, इसके लिए सभी का कर्त्तव्य है कि शताब्दी से संबंधित समागमों में अपनी उपस्थिति को सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने संगत को गुरु साहिब के जीवन और शिक्षाओं से प्रेरणा लेते हुए बाणी-बाने से जुड़ने और अमृत की दात प्राप्त करने की अपील की। शुरुआत से पहले पांच प्यारे साहिबान, निशानची सिंहों और प्रमुख हस्तियां शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्द्र सिंह धामी ने सिरोपे भेंट किए। 

चोहला साहिब से शुरू हुए नगर कीर्तन का रस्ते में संगत की ओर से पुरजोर स्वागत किया गया और श्री गुरु ग्रंथ साहिब को सम्मान के रूप में रूमाला साहिब भेंट किए गए। संगत की और से अलग-अलग पकवानों के लंगर भी लगाए गए थे। इस अवसर पर बाबा सेवा सिंह कार सेवा खडूर साहिब, दल बाबा बिधी चन्द सम्प्रदाय के मुखी बाबा अवतार सिंह सुरसिंह, तरना दल बाबा बकाला के मुखी बाबा जोगा सिंह, बाबा सुखविन्द्र सिंह भूरी वाले, बाबा सुक्खा सिंह सरहाली वाले, शिरोमणि कमेटी के जनरल सचिव भाई राजिन्द्र सिंह मेहता, अमरजीत सिंह भलाईपुर, खुशविन्द्र सिंह भाटिया, अलविन्द्रपाल सिंह पक्खोके, गुरबचन सिंह करमूवाला, भाई अजायब सिंह अभ्यासी सहित बड़ी संख्या में संगत उपस्थित थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News