Chaitra Navratri 2020: इन दिनों जानें, क्या करें और क्या न करें?

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 11:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वैसे तो हिंदू धर्म में हर एक त्योहार बहुत खास होता है। लेकिन नवरात्रि का पावन त्योहार लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है। इस साल चैत्र शुक्ल पक्ष के नवरात्रि 25 मार्च से शुरू हो रहे हैं। कहते हैं कि ये दिन माता की कृपा पाने के लिए खास होते हैं। इस दौरान माता रानी के भक्त मां की पूजा तो करते हैं साथ ही साथ पूरी पूरी रात्रि जागरण करते हैं एवं मां के भजनों आदि पर झूमते हैं और इनका आवाह्नन करते हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिन्हें नवरात्रि में नहीं किया जाता है। 
PunjabKesari
क्या करें-
नवरात्रि में प्रतिदिन व्यक्ति को मंदिर जाना चाहिए और मां का ध्यान करना चाहिए। 
Follow us on Twitter
देवी को प्रतिदिन साफ जल अर्पित करना चाहिए। यदि आप घर पर हैं और बाहर नहीं जाना है तो आपको स्वच्छता की दृष्टि से नंगे पैर रहना चाहिए। 
Follow us on Instagram
नवरात्रि में कई लोग पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं जिनका धार्मिक दृष्टि से तो महत्व माना ही जाता है। लेकिन विज्ञान के अनुसार भी इसका महत्व है। व्रत रखने से शरीर की सफाई हो जाती है।

कहते हैं कि व्यक्ति को नौ दिनों तक देवी माता का विशेष श्रृंगार करना चाहिए। श्रृंगार में मां दुर्गा को चोला, फूलों की माला, हार और नए वस्त्र अर्पित करें।
PunjabKesari
क्या न करें- 
घर में यदि कोई व्यक्ति व्रत नहीं रख रहा है तब भी उसे सात्विक भोजन ही करना चाहिए। कई लोग अपने घर में नौ दिनों तक छौंक का प्रयोग नहीं करते, यानि कि नवरात्रि में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

नवरात्रि में दाढ़ी, नाखून व बाल नहीं बनवाना चाहिए। शास्त्रों में भी इन कार्यों को इन दिनों वर्जित माना गया है। 

इस दौरान मनुष्य को मांस और मदिरा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 
PunjabKesari
शास्त्रों के अनुसार नौ दिनों में व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही व्रत रखने वालों को नींबू नहीं काटना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News