Chaitra Navratri 2024: आज का दिन है बेहद खास, रात में कर लें ये 1 महाउपाय जो चाहोगे वो मिलेगा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 08:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 2024: इन दिनों चैत्र नवरात्रि के पवित्र दिन चल रहे हैं। नवरात्रि मां दुर्गा धरती पर पधारती है और भक्तों के कष्ट दूर करती है। इस दौरान भक्त मां का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत-पूजा पाठ करते हैं। वहीं बता दें कि नवरात्रि की महाष्टमी बेहद खास मायने रखती है।  जो भी नवरात्रि की महाष्टमी के दिन मां दुर्गा को प्रसन्न कर लेता तो उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता। बता दें 16 अप्रैल को आज चैत्र नवरात्रि की महाष्टमी पड़ रही है और आज के दिन सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इस दिन किए उपाय आपका जीवन तमाम सुखों से भर देंगे। तो आइए जानते हैं महाष्टमी पर करने वाले महाउपायों के बारे में- 

मनोकामना पूर्ति के लिए
यदि आप अपनी कोई अधूरी इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए चैत्र नवरात्रि की महाष्टमी की रात दुर्गा मंदिर में जाकर मां के चरणों में 8 कमल के फूल अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपको जो भी इच्छा होती है वो अवश्य पूरी होती है। 

PunjabKesari Chaitra Navratri

बात करें दूसरे उपाय की तो यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में किसी तरह को कोई संकट न आएं। हमेशा घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहे तो इसके लिए महाष्टमी के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करना जरूरी होता है लेकिन अगर आप अब तक नहीं कर पाएं है तो महाष्टमी के दिन जरूर करें। इससे आपके परिवार में खुशियां आती है। 

 अगले उपाय के तौर पर बता दें कि यदि आप अष्टमी तिथि के दिन नवरात्रि व्रत का पारण कर रहे हैं तो इस दिन हवन जरूर कराएं। महाष्टमी के दिन हवन करवाना बेहद शुभ माना जाता है।  मान्यता है कि इस हवन करवाने से जीवन में आने वाले हर संकट का नाश होता है और मां भगवती की अपार कृपा बरसती है। 

PunjabKesari Chaitra Navratri

 तो वही घर की दरिद्रता का नाश करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताया गया महाष्टमी का ये उपाय जरूर करें।  इसके लिए आपको करना ये है कि दुर्गाष्टमी के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के पास नौ दीपक जलाएं और तुलसी की परिक्रमा करें।  इससे आपके घर में दरिद्रता, रोग-दोष का नाश होता है और परिवार में खुशियां दस्तक देती है। 

इसके अलावा यदि आप भाग्य का साथ पाना चाहते हैं तो ऐसे में जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महाष्टमी की रात घर के मुख्य द्वार पर गाय के घी का दीपक दोनों तरफ जलाएं। आपके घर में सुख-शांति के साथ मां दुर्गा का भी वास होगा। 

PunjabKesari Chaitra Navratri


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News