Chaiti chhath 2022: चैती छठ महापर्व शुरू, जानें इससे जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 03:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के ग्रंथों में जितने देवी-देवता का वर्णन किया गया है, उतनें ही व्रत व त्यौहार हैं। हाल ही में 02 अप्रैल से नवरात्रि में का पर्व आरंभ हुआ, जिसका समापन 10 अप्रैल को राम नवमी के साथ समाप्त होंगे। धर्म ग्रंथों केअनुसार नवरात्रि पर्व देवी दुर्गा को समर्पित है। तो वहीं 05 अप्रैल को इस वर्ष का चैती छठ महापर्व शुरू हो गया है, जो 08 अप्रैल को छठ का पर्व आरंभ हो रहा है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस पर्व का सामपन उगते हुए सूर्य को जल के अर्घ्य के साथ होता है। बता दें हर वर्ष चैत्र माह में यानि अप्रैल के माह में और दूसरा कार्तिक के माह में अर्थ अक्टूबर-नवंबर में मनाया जाता है। ज्योतिष व धर्म शास्त्रों के अनुसार चैत्र में मनाए जाने वाले चैती छठ व्रत के नियम कार्तिक में मनाए जाने वाले छठ के समान ही होते हैं।

PunjabKesari, chaiti chhath 2022 date april, chaiti chhath 2022 date in bihar, chaiti chhath puja 2022 date in april

इस छठ पर्व की शुरुआत नहाय-खाय के साथ होती है, जो  5 अप्रैल से हो गई है, जिसके बाद वहीं 6 अप्रैल को खरना के दिन खीर और रोटी का भोग लगाया जा रहा है। तदोपरांत 7 अप्रैल को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा तो वहीं 8 अप्रैल को उगते सूरज को अर्घ्य देकर इस पर्व का समापन किया जाएगा।


मुख्य रूप से यह पर्व सूर्य देव की उपासना के लिए प्रसिद्ध माना जाता है, जिनकी बहन को छठ देवी कहा जाता है। अतः छठ पर्व पर छठ देवी को प्रसन्न कने के लिए सूर्य देव की पूजा-अर्चना की जाती है। किसी पवित्र नदी या सरोवर के तट पर सूर्य देव की अराधना की जाती है।

बता दें महिलाएं नहाय खाय वाले दिन खुद को पवित्र कर अगले दिन खरना की तैयारी में जुट जाती हैं। खरना को कई जगहों पर लोहंडा भी कहा जाता है, इस दिन व्यक्ति लोग स्नानादि करके सूर्य भगवान को जल देते हैं और उसके बाद पीतल या मिट्टी के पात्र में गुड़ की खीर बनाकर भोग लगाते हैं। बता दें कि गुड़ की खीर केवल गाय के उपले या आम की लकड़ी पर बनाई जाती है और उसके बाद केले के पत्ते पर भगवान सूर्य और चंद्रमा का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाता है।

PunjabKesari, chaiti chhath 2022 date april, chaiti chhath 2022 date in bihar, chaiti chhath puja 2022 date in april

इसके अलावा यहां जानें चैती छठ की तिथि और समय-

चैती छठ का पर्व – 05 अप्रैल दिन मंगलवार से शुरू

नहाय-खाय की तिथि – 05 अप्रैल दिन मंगलवार

खरना की तिथि – 06 अप्रैल दिन बुधवार

डूबते सूर्य का अर्घ्य – 07 अप्रैल दिन गुरुवार

उगते सूर्य को अर्घ्य – 08 अप्रैल दिन शुक्रवार

चैती छठ की पूजा पर अर्घ्य देने के लिए सूर्यास्त का समय – 7 अप्रैल शाम 5:30 बजे

चैती छठ की पूजा पर अर्घ्य देने के लिए सूर्योदय का समय – 8 अप्रैल सुबह 6:40 बजे

PunjabKesari, chaiti chhath 2022 date april, chaiti chhath 2022 date in bihar, chaiti chhath puja 2022 date in april
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News