नहीं आती रातों में नींद, 7 बार करें ये काम फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 01:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अगर दुनिया की मौज़ूदा स्थिति पर ध्यान दिया जाए तो ऐसे में चिंता के चलते नींद न आना स्वाभाविक है। आप समझ चुके हैं हम किस स्थिति की बात कर रहे हैं। जी हां, कोरोना, जिसने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखी है। हर कोई इससे संक्रमित न होने के लिए अपना व अपने परिवार का पूरा ध्यान रख रहा है। तो वहीं कुछ लोग इससे इतना घबरा चुके हैं कि उनकी रातों की नींद दिन का चैन उड़ चुका है। तो वहीं कुछ लोगों को इसके साथ-साथ आगे आने वाली आर्थिक तंगी का डर सता रहा है। कहने का मतलब यही है कि हर कोई इस कारण डरा सहमा है।
PunjabKesari, Coronavirus, Corona, Covid19, कोरोना वायरस, कोरोना
ऐसे में बहुत से लोग इस बात को नहीं समझ पा रहे कि वो अपनी इस परेशानी का हल कैसे ढूंढे। जरा ठहरिए क्योंकि अब आपको ज्यादा सोचने की आवश्यता नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आपकी इस समस्या का एक ऐसा हल जिसे करने के लिए आपको किसी तरह की अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। इसके लिए ज़रूरत होगी तो बस आपके कुछ कीमती समय की। जी हां, आपके केवल थोड़ा समय निकालकर 5 ऐसे काम करने होंगे जिससे आपकी ये समस्या हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं इन 5 कामों के बारे में जो आपको नींद न आने की इस परेशानी से मुक्ति दिला सकते हैं।
PunjabKesari, Insomnia, अनिद्रा, Solution of Insomnia
जो लोग अपने जीवन में निरंतर इस परशानी का सामना कर रहे हैं और इसकी वजह से अपने आप को परेशान किए हुए हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो हमेशा सोने से पहले हाथ-पैर अच्छे से धीकर सोएं तथा निम्न बताए गए मंत्र का 7 बार पूरी श्रद्धा से उच्चारण करें। कहा जाता है ऐसा करने से जातक की अनिद्रा की ये परेशानी हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल:।
कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।


जिन लोगों को नींद तो आती है परंतु उन्हें भयानक या कई बार ऐसे स्वप्न आते हैं जो उन्हें विचलित कर देते हैं तो उन्हें निम्न मंत्र का जप 3 या 5 बार कर लेना चाहिए।

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।


इसके अलावा एक सबसे आसान व सरल तरीका ये है नींद लाने का कि जब सोने के लिए बिस्तर पर जाएं तो कुछ देर आंखें बंद करके बैठकर एकाग्रचित्त होकर 5 बार गहरी सांस लें और मन ही मन अपने आप से कहें “मैं शांत व संतुलित हूं। मेरे मन में किसी प्रकार की चंचलता, व्याकुलता या बुराई नहीं है क्योंकि मेरे अंदर साक्षात  आप यानि ईश्वर विराजमान हैं। आप ही की शक्ति मेरे अंदर निवास कर रही है जिसके द्वारा मैं हर नामुमकिन काम करने में सक्षम हो पा रहा हूं।”

PunjabKesari, Prayer, Worship
कहा जाता है कि ये ज्योतिष शास्त्र का एक सटीक उपाय है जिसे करके हर कोई अनिद्रा से छुटकारा पा सकता है।

इसके साथ ही ये उपाय करना भी आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है-

रात्रि में सोने से पहले कुछ देर भगवान से प्रार्थना करते हुए कहें कि, “हे परमपिता, जो दु:खदायक वस्तुएं हो, उन्हें हमसे दूर हटा दीजिए। जो सब दु:खों से रहित कल्याणप्रद है, जिन चीजों से हमें आत्मिक सुख प्राप्त हो, उन्हें ही हमें प्रदान कीजिये।”

तथा इसके बाद नीचे दिए गए मंत्र का 7 बार उच्चारण करें।

मंत्र- ।। ॐ विश्वानि देव सवितु: दुरितानि परा सुव यद् भद्रं तन्न आ सुव।।
इसके अलावा बुरे सपनों से मुक्ति के लिए 21 बार निम्न मंत्र का उच्चारण करते हुए सच्ची श्रद्धा रखें। इस उपाय को करने से यकीनन आप इससे मुक्ति पा लेंगे।

वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज:।
तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वप्न सुखदो भवेत्।।

PunjabKesari, Mantra, Mantra jaap, Mantra bhajan aarti, मंत्र,, मंत्र जाप


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News