भारत देश में नहीं दुनिया के इस देश में स्थापित है ब्रह्मा जी का ये खास मंदिर

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 02:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म के अनुसार ब्रह्मदेव को श्राप मिलने के  के कारण अधिकतर रूप से इनकी पूजा नहीं की जाती। भारत में इसीलिए इन के मंदिरों की गिनती अन्य मंदिरों के तुलना में बहुत कम पाई जाती है परंतु क्या आप जानते हैं कि ब्रह्मदेव का एक मंदिर बैंकॉक में भी स्थित है। जी हां बताया जाता है कि यहां ब्रह्मा जी का एक बहुत ही प्राचीन व प्रसिद्ध मंदिर स्थापित है जिससे दुनिया के मुख्य धार्मिक स्थलों में गिना जाता है। जिसे वर्तमान समय में इरावन तीर्थ के नाम से जाना जाता है। लोकमत के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 1956 में हुआ था। यह स्थापित ब्रह्मदेव की भव्य मूर्ति चार मुख वाली सोने की है।


इस मंदिर के स्थान को लेकर एक कथा प्रचलित है जिसके अनुसार वर्तमान समय में जिस स्थान पर यह मंदिर स्थापित है वहां 1950 में एक इरावन नाम का होटल बनाने का काम शुरू किया गया था परंतु किसी न किसी कारणवश यह काम हमेशा रुक जाता था। जिस कारण ऐसा माना जाने लगा कि यहां पर बुरी शक्तियों का वास होने के कारण यह होटल का निर्माण पूरा नहीं हो रहा है और लोगों ने यहां पर होटल का निर्माण कार्य बंद करवा कर मंदिर बनवाने की सलाह देनी शुरू कर दी।

ऐसे में यहां के लोगों ने एक ज्योतिषी ताओ महाप्रोमसे विचार-विमर्श किया तो उन्होंने यहां पर ब्रह्मा जी का मंदिर बनवाने की सलाह दी। कहा जाता है इसके बाद यहां पर यह मंदिर स्थापित किया गया। जिसके बाद यहां पर होटल निर्माण कार्य को भी दोबारा शुरू किया गया मंदिर बनाने के बाद इस कार्य में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आई। कहा जाता है यही कारण है कि इस मंदिर का महत्व अधिक है।


ताओ महाप्रोम का भी नाम है जुड़ा
ज्योतिषी महापुराण की सलाह पर ब्रह्मा जी का यह मंदिर बनने के कारण इस मंदिर को उन्हीं के नाम से यानी ताओ महाप्रोम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। बता दें इससे महज कुछ दूरी पर बने होटल को भी यहां आने वाले पर्यटक जरूर देखते हैं। मंदिर में बड़ी तादाद में लोग अपनी परेशानियां और बुरी शक्ति़यां से छुटकारा पाने के लिए दर्शन करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News