श्रीमद्भगवद्गीता- न्याय के लिए किया युद्ध है उचित

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 12:47 PM (IST)

श्लोक
वेदाविनाशिनं नित्यं य एनमजमव्ययम्।
कथं स पुरुष: पार्थ कं घातयति हन्ति कम्।।
PunjabKesari
अनुवाद :
हे पार्थ! जो व्यक्ति यह जानता है कि आत्मा अविनाशी, अजन्मा, शाश्वत तथा अव्यय है, वह भला किसी को कैसे मार सकता है या मरवा सकता है?

तात्पर्य : प्रत्येक वस्तु की समुचित उपयोगिता होती है और जो ज्ञानी होता है वह हमेशा यह बात जानता है कि किसी वस्तु का कहां और कैसे प्रयोग किया जाए। इसी प्रकार ङ्क्षहसा की भी अपनी उपयोगिता है और इसका उपयोग इसे जानने वाले पर निर्भर करता है।
PunjabKesari
यद्यपि हत्या करने वाले व्यक्ति को न्याय संहिता के अनुसार प्राणदंड दिया जाता है किन्तु न्यायाधीश को दोषी नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि वह न्यायसंहिता के अनुसार ही दूसरे व्यक्ति पर हिंसा किए जाने का आदेश देता है। मनुष्यों के विधि ग्रंथ मनुसंहिता में इसका समर्थन किया गया है कि हत्यारे को प्राणदंड देना चाहिए जिससे उसे अगले जीवन में अपना पाप कर्म भोगना न पड़े। अत: राजा द्वारा हत्यारे को फांसी का दंड एक प्रकार से लाभप्रद है।
PunjabKesari
इसी प्रकार जब श्री कृष्ण युद्ध करने का आदेश देते हैं तो यह समझना चाहिए कि यह ङ्क्षहसा परम न्याय के लिए है और इस तरह अर्जुन को इस आदेश का पालन यह समझकर करना चाहिए कि श्री कृष्ण के लिए किया गया युद्ध हिंसा नहीं है क्योंकि मनुष्य या दूसरे शब्दों में आत्मा को मारा नहीं जा सकता। अत: न्याय के लिए तथाकथित हिंसा की अनुमति है। शल्य क्रिया का प्रयोजन रोगी को मारना नहीं अपितु उसको स्वस्थ बनाना है। अत: श्री कृष्ण के आदेश पर अर्जुन द्वारा किया जाने वाला युद्ध जानबूझ कर ज्ञान सहित हो रहा है, उससे पाप फल की संभावना नहीं है। (क्रमश:)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News