Bazar ke star: गुरु की धनु राशि में आए सूर्य, खरमास में सामान्य रहेगी बाजार की चाल

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 10:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: 15 दिसंबर को बाजार बंद होने के बाद 16 दिसंबर को सूर्य का राशि परिवर्तन हुआ है और सूर्य अब गुरु की धनु राशि में आ गए हैं। इसके अलावा बुध 16 दिसंबर को अस्त हो गए हैं। बुध ट्रेडिंग के कारक ग्रह हैं, जबकि सूर्य का गुरु की राशि में आना शास्त्रों के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता और इसे खरमास कहा जाता है। लिहाजा इस महीने में शुभ कार्य वर्जित होते हैं। बाजार भी इस एक महीने में अब सामान्य कारोबार करता हुआ नजर आ सकता है। सूर्य के राशि परिवर्तन और बुध के अस्त रहने के अलावा मंगल भी अस्त अवस्था में रहेंगे, जबकि गुरु भी वक्री हैं। इस सप्ताह लंबी अवधि के लिए बाजार में पोजीशन बनाने से पूर्व बाजार की चाल को ध्यान में रख कर ही फैसला लेना चाहिए।

18 दिसंबर को चन्द्रमा कुंभ राशि में राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहेंगे। इस दौरान बाजार में सामान्य कारोबार होगा और मेटल खास तौर पर कॉपर और स्टील के अलावा सरकारी सेक्टर की कंपनियों में फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है। 

19 दिसंबर को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में गोचर करेंगे इस दिन सिद्धि योग है। लिहाजा बाजार में बैंकिंग शेयरों पर फोकस बनता हुआ नजर आएगा। चन्द्रमा चूंकि मंगल और शनि दोनों के प्रभाव में रहेंगे, इस से हमें मेटल शेयरों में अच्छा कारोबार होता हुआ नजर आ सकता है। 

20 दिसंबर को चन्द्रमा शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में गोचर करेंगे और राहु केतु के मध्य रहेंगे।  इस दौरान बाजार बंद होने के समय तक अशुभ व्यतिपात योग भी रहेगा। लिहाजा निवेशक कन्फ्यूज नजर आएंगे और बाजार में गिरावट भी देखने को मिल सकती है।

21 दिसंबर को चन्द्रमा बुध के रेवती नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस दिन दोपहर डेढ़ बजे तक वरियन योग बन रहा है। लिहाजा इस दिन भी बाजार की स्थिति डांवाडोल रह सकती है और बैंकिगं शेयरों में अलावा आई.टी और फार्मा शेयरों पर फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है। हालांकि इस दिन बाजार में सतर्क रहने की जरूरत है।

22 दिसंबर को चन्द्रमा मेष राशि में केतु के अश्वनी नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस दिन सूर्य, बुध और गुरु भी केतु के नक्षत्र में ही गोचर करेंगे। लिहाजा इसे भी निवेशकों में कॉन्फिडेंस की कमी नजर आएगी। हालांकि इस दिन कॉपर, डिफेन्स, मेडिसिन, लग्जरी, ब्यूटी और एंटरटेनमेंट कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News