Banke bihari mandir sharad purnima darshan: आज ठाकुर बांके बिहारी धारण करेंगे मुरली, मंदिर में बदला दर्शनों का समय

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 10:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Banke bihari mandir sharad purnima darshan vrindavan: आज 16 अक्टूबर 2024 को शरद पूर्णिमा का व्रत है। इस दिन वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। शरद पूर्णिमा के दिन इस मंदिर में एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। लोग बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ इस दिन दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। साल में एक बार शरद पूर्णिमा के दिन बांके बिहारी अपने भक्तों को वंशी बजाते हुए दर्शन देते हैं। शरद पूर्णिमा और बिहारी जी मंदिर से जुड़ी विशेष जानकारी के लिए पंजाब केसरी के संवाददाता विक्की शर्मा ने वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के सेवाधिकारी श्री राजू गोस्वामी से खास भेंट करी। तो आइए जानते हैं, इसके पीछे छुपी विशेष जानकारी-

PunjabKesari Banke bihari mandir sharad purnima darshan

Banke Bihari gives darshan while playing the flute बंसी बजाते हुए बांके बिहारी देते हैं दर्शन
श्री राजू गोस्वामी बताते हैं शरद पूर्णिमा पर रात में चंद्रमा की धवल चांदनी के प्रकाश में महारास की मुद्रा में बांके बिहारी जी अपने भक्तों को वंशी बजाते हुए दर्शन देते हैं।

PunjabKesari Banke bihari mandir sharad purnima darshan

साल में एक बार इसी दिन बिहारी जी हाथ में बंसी धारण करते हैं इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन बांके बिहारी मंदिर में लोगों की भारी संख्या में भीड़ देखने को मिलती है। शरद पूर्णिमा की रात को श्रीकृष्ण ने वंशीवट पर गोपियों के साथ महारास किया था।

PunjabKesari Banke bihari mandir sharad purnima darshan

How is Kanha Ji decorated on Sharad Purnima शरद पूर्णिमा पर कैसे होता है कान्हा जी का श्रृंगार
श्री राजू गोस्वामी ने विक्की शर्मा को बताया शरद पूर्णिमा के दिन बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी का विशेष श्रृंगार किया जाता है। लोग बांके बिहारी जी को सोलह श्रृंगार में देखने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं। 

PunjabKesari Banke bihari mandir sharad purnima darshan

Banke Bihari Temple opening hours बांके बिहारी मंदिर खुलने का समय
वहीं इस दिन मंदिर खुलने का समय भी बदल दिया जाता है। इस दिन मंदिर सुबह 07 बजकर 30 मिनट पर खुलेगा और दोपहर में मंदिर 01 बजे बंद होगा। वहीं शाम को 05 बजकर 30 मिनट से लेकर 10 बजकर 30 मिनट तक भक्त बांके बिहारी के दर्शन कर सकते हैं।

PunjabKesari Banke bihari mandir sharad purnima darshan


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News