Ayodhya Ram Mandir: श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर ट्रस्ट ने जारी किए दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2023 - 08:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (धवन): श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में 22 जनवरी 2024 को हो रहे प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर श्री जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जहां अति विशिष्ट व विशिष्ट व्यक्तियों को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर उस दिन को लेकर विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा भेजे जा रहे निमंत्रण पत्रों में विशिष्ट व्यक्तियों को 21 जनवरी की दोपहर तक अयोध्या पहुंचने के लिए कहा जा रहा है और 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित होगा। विशिष्ट व्यक्तियों को अयोध्या आने से पहले अपने साथ अपना आधार कार्ड रखने के लिए कहा गया है। इसी तरह से कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा कारणों से मोबाइल व पर्स ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

कार्यक्रम स्थल पर लोगों को प्रात: 11 बजे से पहले प्रवेश करने के लिए कहा गया है और कार्यक्रम 3 घंटे से अधिक का होगा। कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए तथा वापस आने के लिए विशिष्ट व्यक्तियों को एक किलोमीटर तक का पैदल फासला तय करना होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा भेजे निर्देशों में चलने में असमर्थ, वृद्ध व अत्यधिक बीमार लोगों को प्राण-प्रतिष्ठा के दिन न आने के लिए कहा गया है। इन लोगों को फरवरी महीने में दर्शन के लिए आने को कहा गया है। निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत होगा अर्थात एक निमंत्रण पत्र पर एक ही निमंत्रित व्यक्ति का प्रवेश संंभव है। निमंत्रण पत्र साथ रखना होगा। कोई अन्य साथ में आता है तो उसे कार्यक्रम स्थल से बाहर ही रहना होगा क्योंकि कार्यक्रम स्थल पर बैठने की व्यवस्था सीमित है। अगर महानुभावों के साथ कोई सुरक्षा कर्मचारी होंगे तो वह कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेंगे क्योंकि कार्यक्रम स्थल प्रधानमंत्री के सुरक्षा तंत्र द्वारा पहले से पूर्ण सुरक्षित किया जाता है। एक निमंत्रण पत्र के साथ किसी बालक को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। 

प्रधानमंत्री के मंदिर परिसर से बाहर चले जाने के पश्चात मंदिर परिसर में विराजित आमंत्रितजन क्रमश: मंदिर में राम लल्ला के दर्शन कर सकेंगे। सुरक्षा कारणों से कार्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए श्री जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (ट्रस्ट) द्वारा दिया जाने वाला व्यक्तिगत परिचय पत्र अवश्य होगा। इसके लिए आमंत्रित व्यक्तियों को एक लिंक भेजा जा रहा है और उन्हें प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मोबाइल एप डाऊनलोड कर पंजीकरण फार्म में अपनी सूचनाएं दर्ज करवानी अनिवार्य होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News