Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर अक्तूबर 2023 तक पूरा करने की संभावना

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 10:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली/ अयोध्या (नवोदय टाइम्स): अयोध्या स्थित श्रीराम जन्म भूमि पर तैयार हो रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य योजना को लेकर दो दिवसीय बैठक में चर्चा व समीक्षा की गई। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर को अब दिसम्बर के स्थान पर अक्तूबर 2023 तक पूरा करने की संभावना भी जताई है। जिसके बाद रामलला को मंदिर में विराजमान करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मंदिर के निर्माण के साथ ही यात्री सुविधा केंद्र के निर्माण को भी आरंभ किया जाएगा। श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण अक्तूबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर में पिलर को खड़ा करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसकी ऊंचाई 10 फीट तक पहुंच गई है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

इसकी ऊंचाई 19 फीट तक पहुंचाई जानी है। जिसके बाद बीम डाली जाएगी और छत का निर्माण शुरू होगा। मंदिर का फर्श पर मकराना के  संगमरमर लगेंगे, जिसकी मोटाई 35 मिलीमीटर रहेगी। इस पर 15 मिमी गहराई में खूबसूरत कालीननुमा डिजाइनिंग की जाएगी। यह कार्य भी अप्रैल- मई से शुरू हो जाएगा। श्री रामजन्म भूमि मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक की अध्यक्षता मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने की। 

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि बैठक में मंदिर निर्माण की प्रगति और अगले चरण के निर्माण की तैयारी को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य चर्चा मंदिर के परकोटा के निर्माण, इसकी डिजाइन और इसमें लगने वाले पिंक बलुआ स्टोन को लेकर की गई। इसमें मंदिर के 14 फीट चौड़े और 800 मीटर लंबे परिक्रमा मार्ग का निर्माण भी शामिल रहा।चंपत राय के अनुसार, लोअर प्लिंथ और मंदिर के ग्राउंड फ्लोर में लगने वाले फर्श के मकराना पत्थर की आवश्यकता, डिजाइनिंग आदि पर भी विचार किया गया।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News