ग्रहों के अनुरूप करें रंगों का प्रयोग, बना रहेगा Good Luck

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 07:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

 Astrology of Colors- रंगों का सही चुनाव एवं इस्तेमाल किया जाए तो मनुष्य को विभिन्न बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यदि रंगों का सही इस्तेमाल नहीं किया जाए तो कष्ट एवं पीड़ा बनी रहती है। तभी तो कहा जाता है कि रविवार को सुनहरा पीला, सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को विभिन्न प्रकार एवं शनिवार को काला या नीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। 
PunjabKesari Astrology of Colors
What to Wear Every Day of the Week, According to Vedic Astrology

PunjabKesari Astrology of Colors
ग्रहों के अनुरूप रंगों का प्रयोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 9 ग्रह के लिए जो अलग-अलग रंग बताए गए हैं, उनमें अगर इन ग्रहों के दिनों में इनके रंग के कपड़े पहनें जाएं तो शरीर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 
 
जैसे रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है कहा जाता है कि इस दिन पीले, केसरिया, हल्के लाल ओर गुलाबी रंग के कपड़े पहनने से सूर्य ग्रह को बल मिलता है। साथ ही सूर्य की सकारात्मक शक्तियां शरीर में प्रवेश करती हैं। 

सोमवार को चंद्रमा का दिन माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा मां, सम्मान, नींद, खुशहाली, शक्ति, धन और पानी का कारक होता है इसलिए इस दिन सफेद, हल्के पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है। 
 
मंगलवार का दिन मंगल ग्रह के अधीन माना जाता है जो शक्ति, साहस, पराक्रम, प्रतियोगिता, जमीन, अचल सम्पत्ति और छोटे भाई का कारक ग्रह है। इन सभी सुखों को पाने के लिए ही मंगलवार को लाल या केसरिया रंग के कपड़े पहनना लाभकारी होता है।
PunjabKesari Astrology of Colors
बुधवार के नाम से ही इसके ग्रह स्वामी बुध का पता चलता है जो बुद्धि, वाक्पटुता, पढ़ाई, कारोबार और परीक्षा का कारक ग्रह हैं इसलिए इन क्षेत्रों में लाभ पाने के लिए हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिएं।

शास्त्रों के अनुसार गुरुवार बृहस्पति ग्रह का दिन होता है जो जीवन और सुख का कारक भी है। यह बुद्धिमत्ता, ज्ञान शिक्षा, शारीरिक मजबूती, भाई, तीर्थस्थान, दार्शनिक विचार, गुरु, धन, बैंक और संतान सुख का कारक भी माना गया है। इन गुणों के लिए इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिएं।

शुक्रवार के दिन का शुक्र ग्रह स्वामी है। शुक्र पति-पत्नी, प्यार, शादी, रिश्ते, संगीत, ऐश्वर्य, वाहन और आभूषण आदि का कारक ग्रह है। इसे कुंडली में मजबूत करने और सकारात्मक शक्ति प्राप्त करने के लिए गुलाबी, क्रीम या सफेद रंग के कपड़े पहनें। 
 

शनिवार को शनि देव का माना गया है। यह आयु, बीमारी, मृत्यु, अपमान, गरीबी, अनैतिकता, नास्तिकता, विज्ञान, कारोबार, तकनीकी, कृषि संबंधी कारोबार आदि के कारक हैं। शुभ के लिए काले या नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। 

PunjabKesari Astrology of Colors


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News