Amalaki Ekadashi: इन जगहों पर करें आंवले का दीपदान, करियर हो या फिर वैवाहिक जीवन हर परेशानी से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 07:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Amalaki Ekadashi: पंचांग के अनुसार प्रत्येक साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को आमलकी एकादशी का व्रत किया जाता है। जो कि इस साल 20 मार्च, दिन बुधवार को पड़ रही है। इस एकादशी में आंवले का बेहद महत्व माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ आंवले पेड़ की भी पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन विष्णु जी को आंवला चढ़ाने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है और कई जन्मों के पाप धुल जाते हैं। वहीं इस दिन आंवले का दीपदान करना बेहद शुभ होता है। इस दिन ज्योतिष शास्त्र में बताई गई इन 5 जगहों पर आंवले का दीपदान करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं आमलकी एकादशी पर किन जगहों पर आंवले का दीया जलाना चाहिए।

PunjabKesari Amalaki Ekadashi

सबसे पहले आप एक थाली लें और थाली पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। फिर पांच आंवला लें और उसके दिए बना लें। यानि कि आंवले के ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा काटकर उसके ऊपर बत्ती रखकर उसे जलाएं। आंवले के दीए जलाने के बाद उसे तिलक करके तिल और फूल अर्पित करें। ऐसा करने के बाद पहला आंवले का दीया आप भगवान विष्णु के सामने अर्पित करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान श्री हरि विष्णु के समक्ष आंवले का दीपदान करने से उनकी अनंत कृपा आप पर बरसती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। आप चाहे तो लड्डू गोपाल के समक्ष भी आंवले का दीपदान कर सकते हैं। लड्डू गोपाल को आंवला अर्पित करने से जीवन के दुख-दर्द दूर होते हैं। लेकिन ये बात ध्यान रहे कि ये दीपदान आपको या तो सूर्योदय होने से पहले करने हैं या फिर सूर्यास्त होने के बाद करने हैं।

 सी के साथ आमलकी एकादशी के शुभ दिन पर घर के मंदिर में भी आंवले का दीया रखें। इससे आपको देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और घर की बरकत में बढ़ोतरी होती है।

PunjabKesari Amalaki Ekadashi

 तो वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आमलकी एकादशी के दिन तीसरा आंवला का दीया आप आंवले पेड़ के नीचे रख दें। ऐसी मान्यता है कि आंवले वृक्ष के नीचे आंवले का दीपदान करने से व्यक्ति को जीवन की तमाम परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है और जीवन सुखमय हो जाता है।

आपको बता दें कि आंवले पेड़ के बाद आमलकी एकादशी के दिन तुलसी के समक्ष आंवले का दीया जलाना बेहद ही शुभ माना गया है। इस दिन तुलसी के सामने आंवले का दीपदान करने से अपार धन की प्राप्ति होती है और तरक्की के मार्ग खुलते हैं। इतना ही इससे भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं और मनोकामना पूर्ति का वरदान प्रदान करते हैं।

 इसके अलावा आमलकी एकादशी के दिन घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ आंवले का दीया जलाएं। इससे आपके घर की नकारात्मक शक्तियों और दरिद्रता का खात्मा होता है।

PunjabKesari Amalaki Ekadashi
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News