Chanakya Niti: धन कमाना है तो पहले इसे बचाना सीखिए

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 01:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अमीर बनने का सपना बचपन से ही हर किसी के मन में होता है, इसके लिए इंसान जितना हो सकता है हाथ पांव मारता है। मगर कहा जाता है कि कई बार बहुत मेहमनत करने पर भी इंसान उतना धन नहीं कमा पाता जितने की उसे चाह होती है। तो ऐसे में व्यक्ति को क्या करना चाहिए? ये ऐसा सवाल है जो हर किसी के मन में आता है। मगर परेशानी ये है कि इसका जवाब बहुत कम लोगों को पता है। तो चलिए कोई बात नहीं हम आपको जवाब दिए देते हैं। असल में हम नहीं आपके इस प्रश्न का जवाब देंगे आचार्य चाणक्य। जी हां, कहा जाता है उन्होंने अपनी नीतिशास्त्र में अच्छे से बताया है कि क्यों धनवान बनने का सपना पूरा नहीं होता तो ऐसे में क्या उपाय करने चाहिए। 
PunjabKesari, Chanakya Niti About Money, Acharya Chanakya, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति सूत्र,
जितना ज़रूरी है पैसा कमाना उससे कई गुुना ज़रूरी है उसी धन को बचाकर रखना। चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति में धन का संचय करने की कला में होती है वह कभी भविष्य में किसी से भी मात नहीं खाता और कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना डटकर लेता है। तो वहीं जो व्यक्ति पैसे का बेहिसाब खर्च करता है वह बुद्धहीन कहलाता है उसकी इसी नासमझी के कारण उसे जीवन में पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ता है। 

महान नीतिकार चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति जोखिम उठाने के लिए तैयार रहता है उसे सफलता मिलने की अधिक संभावना रहती है। और अगर बात करें आज के समय की तो पेशा कोई भी हो जोखिम की भूमिका तो होती ही है, इसलिए इससे घबराएं नहीं।
PunjabKesari, PunjabKesari, Chanakya Niti About Money, Acharya Chanakya, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति सूत्र,
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी को चंचल माना जाता है यही कारण है कि ये लंबे समय तक किसी के पास नहीं टिकतीं। इसलिए कहा जाता है कि पैसे का उपयोग सही जगह और सही समय के हिसाब से करना चाहिए। 

चाणक्य का मानना है कि धन प्राप्ति के लिए लक्ष्य का पता होना बेहद ज़रूरी है। अगर लक्ष्य ही निर्धारित नहीं है तो सफलता मिलने के भी कम आसार रहेंगे। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि धन से संबंधित आप जो भी योजनाएं बनाते हैं उसकी जानकारी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए।
PunjabKesari, Chanakya Niti About Money, Acharya Chanakya, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति सूत्र,


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News