जानिए, हरियाणा में कितनी महंगी हुई शराब

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2015 - 07:35 AM (IST)

चंडीगढ़(संघी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में वर्ष 2015-16 के लिए नई आबकारी नीति में शराब महंगी कर देने का फैसला कर इस पर वैट की दर को सरचार्ज के साथ 4 से बढ़ा कर 8 प्रतिशत कर दिया गया। जिससे शराब का मूल्य 10 से 20 प्रतिशत बढ़ जाएगा। सबसे अधिक मार निचले वर्ग पर पड़ी है, जिसके काबिल ब्रांड 20 प्रतिशत तक महंगे कर दिए गए हैं। नई आबकारी नीति के तहत अधिकतम 3500 रिटेल आऊटलेट्स आबंटित किए जाएंगे। अधिक से अधिक बोलीदाताओं को शराब के ठेकों के लिए बोली देने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए भागीदारी फीस को 25,000 रुपए से घटाकर 10,000 रुपए प्रति ठेका करने का निर्णय लिया गया है।

इसके अतिरिक्त डिस्टिलरिस की लाइसैंस फीस को उनकी स्थापना क्षमता के साथ जोड़ते हुए तर्कसंगत बनाया गया है। देसी शराब के निर्धारित कोटे को 25 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किया गया है जिसे सभी डिस्टिलरिस के बीच बराबर-बराबर विभाजित किया जाएगा। देसी शराब का अधिकतम मूल कोटा 900 लाख पी.एल. व भारत में बनी विदेशी शराब का कोटा 500 लाख पी.एल. रखने का निर्णय लिया गया है। आबंटन के लिए ठेकों के समूह बनाए जाएंगे, जिसमें देसी शराब या भारत में बनी विदेशी शराब के अधिकतम 3 ठेके शामिल होंगे। खुदरा लाइसैंसधारक के साथ डिस्टिलरिस को भी देसी शराब (एल-13) के थोक लाइसैंस दिए जाएंगे।

भारत में बनी विदेशी शराब (एल-1) के थोक लाइसैंस के मामले में अधिकतम राजस्व देने वाले खुदरा लाइसैंसधारक को ही लाइसैंस दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त औद्योगिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होने वाली अल्कोहल पर आयात शुल्क 6 से घटाकर 3 रुपए प्रति पी.एल. किया गया है। नई आबकारी नीति के तहत आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा उच्च राजस्व क्षमता वाले शहरों, हुडा क्षेत्रों एवं हरियाणा पर्यटन परिसरों में शराब के ठेके स्थापित करने के लिए कुछ स्थल अपने खर्च पर किराए पर लिए जाएंगे। जिन गांवों में कन्या गुरुकुल है वहां वेंड या सब-वेंड की अनुमति नहीं होगी।

इतनी महंगी हुई शराब

देसी शराब की बोतल 100 की बजाय 120रुपए हॉफ 55 की बजाय 65 रुपए व क्वार्टर 30 की बजाय 35 रुपए का हो जाएगा। सबसे कम कीमत वाली शराब की बोतल 145 की बजाय 160 रुपए, हॉफ 80 की बजाय 85 रुपए व क्वार्टर 45 की बजाय 55 रुपए में मिलेगा। इकोनॉमी ब्रांड की बोतल व हॉफ में 5 रुपए की वृद्धि की गई है जबकि क्वार्टर पुरानी दरों पर मिलेगा। रैगुलर ब्रांड की बोतल की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी लेकिन हॉफ में 10 रुपए की वृद्धि कर दी गई है।

सैमीप्रैसटेज ब्रांड की बोतल व हॉफ में 10 रुपए की वृद्धि की गई है। जबकि प्रैसटेज ब्रांड की बोतल में 45 रुपए व हॉफ में 20 रुपए की वृद्धि की गई है। सैमीप्रीमियम ब्रांड की बोतल 30 रुपए, प्रीमियम ब्रांड की बोतल में 40 रुपए व सैमीडीलक्स ब्रांड की बोतल में 80 रुपए, डीलक्स ब्रांड की बोतल में 160 रुपए व सुपर डीलक्स ब्रांड की बोतल में 200 रुपए की वृद्धि की गई है। बीयर की बोतल 5 रुपए महंगी कर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News