साल 2018 : कॉर्पोरेट वर्ल्ड और बैंकिंग सैक्टर में हुई उठापटक, कइयों ने दिए इस्तीफे

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली : साल 2018 न सिर्फ बड़े-बड़े विवादों, कॉर्पोरेट वर्ल्ड और बैंकिंग सैक्टर में हुई उठापटक के लिए बल्कि बड़े-बड़े नामी लोगों के इस्तीफों के लिए भी जाना जाएगा। वर्ष 2018 में न सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया है बल्कि अपने खुद के दम पर शुरू किए बिजनैस को अर्श से फर्श तक पहुंचाने वाले कई सी.ई.ओ. ने भी इस्तीफा दिया है। आइए जानते हैं उन नामी लोगों के बारे में जिन्होंने साल 2018 में किसी न किसी विवाद के कारण अपना पद छोड़ा है।
PunjabKesari
उर्जिट पटेल और सुरजीत भल्ला ने दिया इस्तीफा
मोदी सरकार और आर.बी.आई. में टकराव के बीच गवर्नर उर्जित पटेल ने 10 दिसम्बर को इस्तीफा दे दिया। हालांकि उर्जित पटेल ने बताया कि वह निजी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। बता दें कि नोटबंदी से ठीक 2 महीने पहले 4 सितम्बर 2016 को पटेल ने भारतीय रिजर्व बैंक की कमान संभाली थी। पटेल का कार्यकाल सितम्बर 2019 में खत्म होने वाला था लेकिन उन्होंने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। इसके कुछ दिनों बाद ही प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री और स्तम्भकार सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद की पार्ट-टाइम सदस्यता (पी.एम.ई.ए.सी.) से इस्तीफा दे दिया।
PunjabKesari
अरविंद सुब्रह्मण्यन ने छोड़ा पद
पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यन ने जुलाई 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। सुब्रह्मण्यन के मुताबिक उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने हाल ही में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर सवाल खड़े किए थे। साथ ही उन्होंने रिजर्व बैंक और सरकार के बीच टकराव की भी आलोचना की थी।
PunjabKesari
बैंकिंग सैक्टर में हुए घोटाले
अब बात अगर बैंकिंग सैक्टर और घोटालों बारे की जाए तो वीडियोकॉन और आई.सी.आई.सी.आई. बैंक लोन घोटाले के आरोपों कारण बैंक की एम.डी. और सी.ई.ओ. चंदा कोचर को अपना पद छोडऩा पड़ा। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन को लोन देने में पक्षपात का आरोप लगा था। इसमें उनके पति दीपक कोचर के शामिल होने का भी आरोप था। इसी तरह एक्सिस बैंक की सी.ई.ओ. शिखा शर्मा ने भी अपने कार्यकाल से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह अब अमिताभ चौधरी बैंक के नए प्रमुख होंगे।
PunjabKesari
बिन्नी बंसल ने छोड़ी कंपनी
ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट के बारे में तो सभी जानते ही होंगे। फ्लिपकार्ट को अर्श से फर्श तक पहुंचाने वाले 2 दोस्त सचिन और बिन्नी बंसल को अपनी ही बनाई कम्पनी से रिजाइन देना पड़ा। जहां सचिन बंसल ने फ्लिपकार्ट और वालमार्ट सौदे के कारण रिजाइन दिया तो वहीं बिन्नी ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बिन्नी बंसल के इस्तीफे के ठीक बाद ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सी.ई.ओ.) अनंत नारायणन ने भी अपना पद छोड़ दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News