Tata के सुपरऐप के लिए अभी और करना होगा इंतजार

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा डिजिटल के सुपरऐप की लॉन्चिंग एक बार फिर टल गई है। इसकी वजह है कि कंपनी, बिगबास्केट के अधिग्रहण की डील के मामले में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी का इंतजार कर रही है। टाटा का सुपरऐप मार्च 2021 में लॉन्च होने वाला था। बिगबास्केट का सौदा ही टाटा ग्रुप की आॅनलाइन कंज्यूमर स्पेस में एंट्री का प्रमुख जरिया है। 

​आखिर क्या है यह सुपरऐप
दरअसल टाटा समूह अपने विभिन्न कंज्यूमर बिजनेसेज को एक साथ लाते हुए एक ओम्नीचैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करना चाहता है। सुपर ऐप्स मुख्यत: विभिन्न प्रॉडक्ट्स व सर्विसेज के लिए एक वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करते हैं। अगस्त 2020 में टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा था कि टाटा ग्रुप का ओम्नीचैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म एक सुपर ऐप होगा। सुपर ऐप पर उपलब्ध होने वाली सर्विसेज में फूड व ग्रॉसरी ऑर्डर कर सकना, फैशन व लाइफस्टाइल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स व कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इंश्योरेंस व फाइनेंशियल सर्विसेज, एजुकेशन, हेल्थकेयर बिल पेमेंट आदि शामिल हैं।

पहले टाटा का सुपरऐप 2020 के आखिर में लॉन्च होने वाला था। उसके बाद इसे मार्च 2021 की शुरुआत में लॉन्च करने का फैसला किया गया। मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि टाटा समूह कई अधूरी चीजों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। एक अधिकारी के मुताबिक, टाटा डिजिटल एक नई एंटिटी है। इंटर्नल बिजनेस स्ट्रक्चर्स और मैनेजमेंट के इसके साथ इंटीग्रेशन की अपनी चुनौतियां हैं। लेकिन हम जल्द ही आधिकारिक प्लान की पेशकश की उम्मीद कर रहे हैं।

​​फरवरी में हुआ था सौदा
टाटा ग्रुप और बिग बास्केट ने फरवरी 2021 में 1.2 अरब डॉलर की डील साइन की थी। इसके बाद बिगबास्केट में टाटा ग्रुप की हिस्सेदारी 60-63 फीसदी हो गई। डील होने के तुरंत बाद टाटा ग्रुप ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल और अन्य अथॉरिटीज से वैधानिक और नियामकीय मंजूरियां पाने के लिए अप्लाई कर दिया था। समूह से जुड़े एक कानूनी सलाहकार का कहना है कि उम्मीद है कि प्रतिस्पर्धा आयोग से जल्द ही डील पर मुहर लग जाएगी। बड़े सौदों को आमतौर पर मंजूरियां पाने में एक माह का वक्त लगता ही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News