कब आएगा पतंजलि का IPO, बाबा रामदेव ने दी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 21, 2021 - 05:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पतंजलि के आईपीओ को लेकर बाबा रामदेव ने बड़ा खुलासा किया है। उनका कहना है कि कंपनी का आईपीओ इस साल नहीं आएगा लेकिन इस बारे में इस वित्त वर्ष के अंत तक कोई फैसला लिया जा सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि आजकल वह रुचि सोया के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के सिलसिले में विभिन्न इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स से मिल रहे हैं। 

बाबा रामदेव ने ETMarkets.com के साथ इंटरव्यू में कहा कि पतंजलि के आईपीओ के बारे में हम जल्दी ही कोई फैसला लेंगे। इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि रुचि सोया के इश्यू में निवेशक अच्छी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसका कीमत सभी मौजूदा और संभावित शेयरहोल्डर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए तय की जाएगी। उनकी योजना कंपनी को बड़ी एफएफसीजी कंपनी में बदलना है।

पतंजलि का टर्नओवर
वित्त वर्ष 2021 में पतंजलि का टर्नओवर 30,000 करोड़ रुपए से अधिक था। इसमें रुचि सोया की बिक्री का योगदान 16,318 करोड़ रुपए का था। बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि ने न्यूट्रीला सोया चंक के लिए मशहूर इस दिवालिया कंपनी को जुलाई 2019 में 4,350 करोड़ रुपए में खरीदा था। अधिग्रहण की प्रक्रिया 2019 में पूरी हुई थी। 27 जनवरी 2020 को कंपनी का शेयर 17 रुपए के भाव पर फिर से स्टॉक एक्सचेंजेज पर लिस्ट हुआ था। मंगलवार को यह 1,177.80 रुपए पर बंद हुआ।

रुचि सोया में प्रमोटर स्टेक 98.9 फीसदी है और उसे दिसंबर 2022 तक इसे घटाकर 75 फीसदी करना है। बाबा रामदेव ने कहा कि उनका लक्ष्य दो साल के भीतर कंपनी को कर्जमुक्त बनाना है। कंपनी का कहना है कि एफपीओ से मिलने वाली रकम में से 2,663 करोड़ रुपए कर्ज उतारने में और 593.4 करोड़ रुपए वर्किंग कैपिटल पर खर्च किए जाएंगे। बाकी राशि जनरल कॉरपोरेट पर्पज के लिए इस्तेमाल की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News