भीषण गर्मी से AC की मांग में आएगा उछाल, 25-40% तक बिक्री बढ़ने की संभावना

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 11:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय मौसम विभाग ने वर्ष 2024 में भयंकर गर्मी की जो भविष्यवाणी की थी वह सही साबित होती नजर आ रही है। पिछले कुछ दिनों के भीतर राजस्थान, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश के अलावा तकरीबन समूचे दक्षिणी राज्यों को लेकर नई चेतावनी जारी कर दी गई है। इस गर्मी की वजह से एयर कंडीशनिंग बाजार में जबरदस्त तेजी का माहौल है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि AC की बिक्री में 25-40 फीसदी का इजाफा हो सकती है। 

एसी की बढ़ेगी मांग

भारतीय एसी बाजार की एक बड़ी कंपनी वोल्टास की तरफ से बताया गया है, “भारत में एक साल में बेचे जाने वाले कुल एसी की 60 फीसदी गर्मियों में ही बिक्री होती है। इस साल ज्यादा गर्मी की संभावना को देखते हुए हमें उम्मीद है कि इस बार ज्यादा मांग होने वाली है। मांग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगी। हम उसे पूरा करने की तैयारियों में जुटे हैं। हम देश के दूर-दराज के इलाकों में भी विस्तार पर जोर दे रहे हैं।'' 

वोल्टास ने पिछले साल (2023-24) में पहली बार बीस लाख से ज्यादा एयर कंडीशनिंग की बिक्री की है। जनवरी से मार्च की तिमाही में तो एसी बिक्री में 74 फीसदी की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई थी। वैसे भारत में आवासीय एसी बाजार अभी बहुत सीमित है। कंपनियों का कहना है कि पिछले वित्त वर्ष पहली बार आवासीय एसी की बिक्री एक करोड़ यूनिट को पार की है जो वर्ष 2024-25 में 1.15 करोड़ की हो सकती है।

पैनासोनिक के बिजनेस हेड (एयर कंडीशनर्स ग्रूप) अभिषेक वर्मा ने बताया कि, “बढ़ते शहरीकरण, आय में वृद्धि और तकनीक बेहतर होने से आवासीय एसी की मांग लगातार बढ़ रही है लेकिन अभी सिर्फ सात फीसदी भारतीय घरों में ही एसी है। भारत में एसी बिक्री बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। इस बार जिस तरह से गर्मी के आसार हैं उसे देखते हुए हमें बिक्री में 25 फीसदी की वृद्धि का अनुमान है। हमारी कंपनी की बिक्री में 40 फीसदी का इजाफा संभव है। हम लगातार अपनी इंवेट्री और डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को मजबूत बना रहे हैं ताकि पूरे देश में ग्राहकों की मांग को पूरा किया जा सके।"

कम बिजली खपत करने वाले एसी पर कंपनियों का जोर

कंपनियों का जोर कम बिजली खपत करने वाले एसी के साथ ही मोबाइल या घर से बाहर रह कर भी नियंत्रित करने की तकनीक की सुविधा पर जोर है। उद्योग जगत के लोग बताते हैं कि अभी भी तीन स्टार रेटिंग वाले एसी की बिक्री ज्यादा है। लेकिन कम बिजली की खपत करने वाले पांच स्टार रेटिंग की बिक्री अब तेज होने लगी है। तीन और पांच स्टार वाले एसी की कीमत बाजार में 35 हजार से 50 हजार रुपए के बीच है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News